जम्मू-कश्मीर में धारा-370 हटाने के बाद अमेरिका का पहला बयान, जानें क्यों सकते में है पाकिस्तान

अमेरिका ने कहा कि वह भारत सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में घटनाक्रम पर करीब से नजर रख रहा है, साथ ही उसने सभी पक्षों से नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर शांति और स्थिरता बनाए रखने की अपील की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने पर घाटी का माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है। है। इस बीच अमेरिका की ओर से अपील की गई है सभी पक्षों को लाइन ऑफ कंट्रोल पर शांति और स्थिरता बनाए रखें। अमेरिका की ओर से कहा गया है कि वह पूरी स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए है।

पाकिस्तान का नाम लिए बगैर अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागस ने कहा कि हम सभी पक्षकारों से एलओसी पर शांति और स्थिरता बनाए रखने की अपील करते हैं। ओर्टागस ने आगे कहा कि हम जम्मू कश्मीर के हालात पर नजर बनाए हुए हैं। हमने भारत के फैसले का संज्ञान लिया है, जिसमे संविधान द्वारा जम्मू कश्मीर को दिए गए विशेष अधिकार को खत्म कर दिया गया है और जम्मू कश्मीर को दो यूनियन टेरिटरीज में बांट दिया गया है।


वहीं पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सोमवार को कहा था कि पाकिस्तान भारत के कश्मीर पर की गई घोषणा को खारिज करता है और वह अपने रुख से अमेरिका और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अवगत कराएगा। उन्होंने ट्वीट कर कहा था, “पाकिस्तान, भारत अधिकृत जम्मू एवं कश्मीर के बारे में की गई घोषणा की निंदा करता है और उसे खारिज करता है।”

उन्होंने कहा था, “हमारा इरादा पाकिस्तान दौरे पर आ रहे अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक में और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ बड़े पैमाने पर अपने रुख को दृढ़ता से रखने का है।”

बता दें कि अमेरिकी राजनयिक और ट्रंप प्रशासन के दक्षिण एशिया और मध्य एशिया के लिए प्रभारी एलिस वेल्स एक उच्चस्तरीय अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के साथ सोमवार को इस्लामाबाद के पांच दिवसीय दौरे पर पहुंच रहे हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 06 Aug 2019, 11:36 AM