भारत में कोरोना की भयावहता से घबराया अमेरिका, अपने नागरिकों को जल्द देश छोड़ने को कहा

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि भारत में कोरोना के नए मामले और मौतें रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। देश में कोरोना जांच का बुनियादी ढांचा कई स्थानों पर कथित रूप से विवश है। अस्पताल कोरोना और गैर कोरोना मरीजों के लिए बेड, दवा और ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारत की स्वास्थ्य प्रणाली को कोरोना महामारी की दूसरी लहर से निपटने में हो रही मुश्किल के कारण अमेरिकी सरकार ने अपने नागरिकों को अमेरिका लौटने की सलाह दी है। अमेरिका के विदेश विभाग ने अमेरिकी नागरिकों को, "भारत की यात्रा नहीं करने और भारत को तत्काल छोड़ने या जैसे भी सुरक्षित रहने को कहा है।"

सरकार ने वाशिंगटन में जारी अपनी सलाह में कहा, "कोविड-19 मामलों में उछाल के कारण भारत में सभी प्रकार की चिकित्सा गंभीर रूप से सीमित होती जा रही है। भारत छोड़ने के इच्छुक अमेरिकी नागरिकों को अब उपलब्ध वाणिज्यिक परिवहन विकल्पों का फायदा उठाना चाहिए। भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच सीधी उड़ानों की पेशकश हर दिन की जाती है, पेरिस और फ्रैंकफर्ट में स्थानान्तरण के माध्यम से अमेरिकी नागरिकों के लिए अतिरिक्त उड़ान विकल्प मौजूद हैं।"

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच रोजाना 14 सीधी उड़ानें हैं और अन्य सेवाएं भी हैं, जो यूरोप से जुड़ती हैं। अमेरिका ने अपने नागरिकों से भारत में स्वास्थ्य और सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए दूतावास के साथ नामांकन करने का आग्रह किया।

कोरोना के नए मामले और मौतें पूरे भारत में रिकॉर्ड स्तर पर तेजी से बढ़ रही हैं। अमेरिकी सलाहकार ने कहा कि कोविड-19 परीक्षण बुनियादी ढांचा कई स्थानों पर कथित रूप से विवश है। अस्पताल कोविड-19 और गैर कोविड-19 संबंधित रोगियों के लिए आपूर्ति, ऑक्सीजन और बेड की कमी की रिपोर्ट कर रहे हैं।


सलाहकार ने कहा कि अमेरिकी नागरिक कुछ शहरों में जगह की कमी के कारण अस्पतालों में दाखिल होने से इनकार कर रहे हैं। कुछ राज्यों ने कर्फ्यू और अन्य प्रतिबंध लागू किए गए हैं, जिससे आवाजाही सीमित हो रही है और गैर-आवश्यक व्यवसायों का संचालन नहीं हो रहा है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने एक स्तर पर 4 यात्रा स्वास्थ्य नोटिस भी जारी किया है।

भारत में महामारी के बाद से कुल संक्रमण के मामले 18 मिलियन हो चुके हैं। इसी के साथ 14.8 मिलियन लोग कोरोना से ठीक हुए हैं और कोविड-19 के कारण मरने वालों की संख्या 200,000 से ज्यादा हो चुकी है। पिछले एक महीने में वायरस में उत्परिवर्तन के कारण महामारी ने भारी तबाही मचाई है।

बता दें कि भारत में बुधवार कोरोना संक्रमण के 360,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं और 3,000 से ज्यादा लोगों मौत हुई है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही भारत से सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। यूके ने पिछले 10 दिनों में भारत सें आए किसी भी आगंतुक के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia