बीजिंग ओलंपिक के राजनयिक बहिष्कार की घोषणा करेगा अमेरिका, एथलीटों को शामिल होने की होगी इजाजत

पिछले महीने, राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा था कि वह डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन सांसदों के साथ राजनयिक बहिष्कार को आगे बढ़ाएंगे। हालांकि अमेरिका द्वारा पूर्ण बहिष्कार की उम्मीद नहीं है, जिसका अर्थ है कि अमेरिकी एथलीटों को प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी जाएगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का प्रशासन इस सप्ताह बीजिंग ओलंपिक 2022 विंटर खेलों के राजनयिक बहिष्कार का ऐलान करते हुए घोषणा कर सकता है कि कोई भी अमेरिकी सरकारी अधिकारी बीजिंग ओलंपिक में भाग नहीं लेगा। इस कदम से अमेरिका, अपने एथलीटों को प्रतिस्पर्धा में भाग लेने से रोके बिना विश्व मंच पर चीन को संदेश भेजेगा।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार पिछले महीने, राष्ट्रपति बाइडेन ने मीडिया को बताया कि वह डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन सांसदों के रूप में एक राजनयिक बहिष्कार को आगे बढ़ाएंगे, जिसमें हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी भी शामिल हैं, जिन्होंने चीन के मानवाधिकारों के हनन के विरोध में एक होने की वकालत की है। हालांकि अमेरिका द्वारा पूर्ण बहिष्कार करने की उम्मीद नहीं है, जिसका अर्थ है कि अमेरिकी एथलीटों को अभी भी प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी जाएगी।


रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले महीने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के बीच वर्चुअल शिखर सम्मेलन को कोई महत्वपूर्ण सफलता नहीं मिली। चर्चा के लिए उपस्थित एक वरिष्ठ प्रशासन अधिकारी के अनुसार, नवंबर शिखर सम्मेलन के दौरान, बाइडेन और शी के बीच एक 'स्वस्थ बहस' हुई। रिपोर्ट में कहा गया है कि बाइडेन ने मानवाधिकारों, ताइवान के प्रति चीनी आक्रामकता और व्यापार के मुद्दों पर चिंता जताई है।

रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद निजी तौर पर बहिष्कार पर चर्चा कर रही है, हालांकि परिषद ने इस पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। पिछली बार 1980 में अमेरिका ने ओलंपिक का पूरी तरह बहिष्कार किया था जब तत्कालीन राष्ट्रपति जिमी कार्टर पद पर थे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 06 Dec 2021, 5:09 PM
;