अमेरिकी वाहन निर्माता फोर्ड फिर करेगी कर्मचारियों की छंटनी, पिछले साल 3,000 स्टाफ की गई थी नौकरी

अगस्त 2022 में फोर्ड ने 3,000 कर्मचारियों और कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्स को निकाल दिया था, जिससे अमेरिका, कनाडा और भारत में कर्मचारी प्रभावित हुए थे। कंपनी ने वेतनभोगी कर्मचारियों की संख्या में 2,000 की और एजेंसी कर्मियों में भी लगभग 1,000 की कमी कर दी है।

अमेरिकी वाहन निर्माता फोर्ड फिर करेगी कर्मचारियों की छंटनी
अमेरिकी वाहन निर्माता फोर्ड फिर करेगी कर्मचारियों की छंटनी
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी वाहन निर्माता फोर्ड एक बार फिर बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी करने की तैयारी कर रहा है, जिसकी घोषणा अगले सप्ताह की जा सकती है। कंपनी ने पिछले साल अगस्त में 3,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला था। बताया जा रहा है कि कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के निर्माण में अधिक निवेश करने पर विचार कर रही है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, नई छंटनी की घोषणा अगले सप्ताह की जा सकती है। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, मामले से परिचित लोगों के अनुसार, फोर्ड मोटर आने वाले हफ्तों में छंटनी करेगा, जो ऑटोमेकर द्वारा ऑपरेशन को सुव्यवस्थित करने और लागत कम करने के व्यापक प्रयास में लेटेस्ट है। फोर्ड के सीईओ जिम फार्ले ने कहा कि लागत के अनुरूप बनाने के लिए कंपनी को अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अधिक काम करना है।


पिछले महीने, फोर्ड मोटर ने एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला के साथ एक समझौता किया था, जो फोर्ड इलेक्ट्रिक वाहन ग्राहकों को पूरे अमेरिका और कनाडा में 12,000 से अधिक टेस्ला सुपरचार्जर तक एक्सेस प्रदान करेगा, जिससे 2024 से फोर्ड ईवी ग्राहकों के लिए उपलब्ध फास्ट-चार्जर की संख्या दोगुनी हो जाएगी। 2025 में, फोर्ड उत्तरी अमेरिकी चार्जिग स्टैंडर्ड (एनएसीएस) कनेक्टर के साथ अगली जनरेशन के इलेक्ट्रिक वाहनों की पेशकश करेगा, जिससे टेस्ला सुपरचार्जर तक पहुंचने के लिए एडाप्टर की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी।

कंपनी ने एक ज्ञापन में कहा, इस निर्माण के लिए हम एक सदी से भी अधिक समय से काम कर रहे हैं। लगभग सभी पहलुओं को बदलने और नया आकार देने की आवश्यकता है। इसके लिए फोकस, स्पष्टता और गति की आवश्यकता होती है। और, जैसा कि हमने हाल के महीनों में चर्चा की है, इसका मतलब है संसाधनों को फिर से तैनात करना और हमारी लागत संरचना को संबोधित करना, जो पारंपरिक और नए प्रतियोगी के मुकाबले अप्रतिस्पर्धी है।

अगस्त 2022 में, फोर्ड ने लगभग 3,000 कर्मचारियों और कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्स को निकाल दिया था, इस कटौती से मुख्य रूप से अमेरिका, कनाडा और भारत में कर्मचारी प्रभावित हुए। कुल मिलाकर, कंपनी ने वेतनभोगी कर्मचारियों की संख्या में लगभग 2,000 की कमी कर दी है, साथ ही एजेंसी कर्मियों में भी लगभग 1,000 की कमी कर दी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia