नक्शा विवाद के बीच ट्विटर को संसद की समिति ने भेजा समन, डेटा प्रोटेक्शन को लेकर फेसबुक भी तलब

हाल में भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ पर कड़ा विरोध करते हुए सरकार ने ट्विटर के सीईओ को एक कड़ा पत्र लिखकर कहा था कि प्लेटफॉर्म द्वारा भारत की संप्रभुता और अखंडता का अनादर करने का कोई भी प्रयास, जोनक्शे से भी परिलक्षित होता है, पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

आसिफ एस खान

संसद की एक संयुक्त समिति ने शुक्रवार को डेटा प्रोटेक्शन और गोपनीयता के मुद्दों पर 'मौखिक साक्ष्य (ओरल एविडेंस) की तलाश के लिए फेसबुक को समन जारी किया है। समिति ने ट्विटर को भी अगले हफ्ते हाजिर होने के लिए निर्देश जारी किया है। बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी की अगुवाई वाली संयुक्त समिति में लोकसभा के 20 और राज्यसभा के 10 सदस्य हैं।

संसदीय समिति की शुक्रवार की बैठक का एजेंडा "पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल-2019 पर फेसबुक इंडिया ऑनलाइन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के प्रतिनिधियों द्वारा मौखिक साक्ष्य” था। हालांकि, फेसबुक और ट्विटर को यह समन नागरिकों के व्यक्तिगत डेटा प्रोटेक्शन के मुद्दे को लेकर सख्ती से संबंधित है।

बता दें कि हाल ही में भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ करने पर कड़ा विरोध करते हुए सरकार ने ट्विटर के सीईओ को एक कड़ा पत्र भेजा है, जिसमें कहा गया है कि प्लेटफॉर्म द्वारा भारत की संप्रभुता और अखंडता का अनादर करने का कोई भी प्रयास, जो कि नक्शे से भी परिलक्षित होता है, पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

गौरतलब है कि पिछले महीने, फेसबुक इंडिया के कार्यकारी अधिकारी अंकित दास और बीजेपी की कथित मिलीभगत को लेकर हो रही फेसबुक और केंद्र सरकार की कड़ी आलोचना के बीच, केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को एक सख्त पत्र लिखकर बीजेपी के खिलाफ कथित पूर्वाग्रह को लेकर फेसबुक इंडिया प्रबंधन को दोषी ठहराया था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia