गाजा में बमों की 'बरसात' के बीच इजरायली लड़ाकू विमानों ने गिराया पर्चा, फिलिस्तीनियों को जारी किया ताजा फरमान!

पर्चों में यह भी लिखा गया है कि अब गाजा में रहना सुरक्षित नहीं है, क्योंकि आईडीएफ ने निवासियों से दक्षिणी क्षेत्र में जाने और तुरंत खाली करने का आग्रह किया है। आईडीएफ लड़ाकू विमानों से पर्चे गिराए गए।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है। इजरायल लगातार गाजा पर ताबड़तोड़ बमबारी कर रहा है। इस बीच इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने गाजा के निवासियों को चेतावनी दी है कि शहर अब एक 'युद्धक्षेत्र' में बदल गया है और आईडीएफ ने अपने क्षेत्रीय हमले बढ़ा दिए हैं। गाजा में बड़ी संख्या में गिराए गए आईडीएफ के पर्चों में लिखा था, "गाजा शहर युद्ध का मैदान बन गया है। उत्तरी गाजा और गाजा शासन में आश्रय स्थल सुरक्षित नहीं हैं।"

पर्चों में यह भी उल्लेख किया गया है कि अब गाजा में रहना सुरक्षित नहीं है, क्योंकि आईडीएफ ने निवासियों से दक्षिणी क्षेत्र में जाने और तुरंत खाली करने का आग्रह किया है। आईडीएफ लड़ाकू विमानों से पर्चे गिराए गए।

इससे पहले आईडीएप ने दावा किया कि शुक्रवार की रात और शनिवार की सुबह हवाई अभियान में हमास की लगभग 140 भूमिगत सुरंगों को नष्ट कर दिया। आईडीएफ और शिन बेट ने यह भी कहा है कि गाजा में अल-शिफा अस्पताल हमास के प्रमुख आतंकी संचालन केंद्रों में से एक था।

जंग से जुड़े अन्य अहम अपडेट:

  • इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उन्हें हमास की ओर से युद्ध के इरादों के बारे में कभी चेतावनी नहीं दी गई थी।

  • नेतन्याहू ने कहा कि गाजा में युद्ध "लंबा और कठिन" होगा, उन्होंने कहा कि वह बंदियों को सुरक्षित घर लाने के लिए सब कुछ करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि इजराइल की सेना युद्ध के अगले चरण में है।

  • गाजा पट्टी में हमास के नेता याह्या सिनवार ने कहा कि हम इजराइल के साथ तत्काल कैदियों की अदला-बदली के लिए तैयार हैं।

  • इजराइल ने कहा कि फिलिस्तीनी कैदियों के लिए बंदियों की अदला-बदली के विचार पर युद्ध कैबिनेट में चर्चा की गई है, लेकिन इस कदम पर कोई फैसला नहीं हुआ है।

  • इजराइल के मुख्य सैन्य प्रवक्ता ने इस बात से इनकार कर दिया कि गाजा में दूरसंचार ब्लैकआउट के पीछे इजराइल का हाथ था।

  • इजराइली संचार मंत्री ने कहा कि देश गाजा में सहायता समूहों के लिए कनेक्टिविटी का समर्थन करने के लिए एलन मस्क के स्टारलिंक के उपयोग से अपने सभी साधनों का उपयोग करेगा।

  • 7 अक्टूबर से अब तक इजरायली हमलों में 7,703 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इनमें 3 हजार से ज्यादा बच्चे और 2 हजार से ज्यादा महिलाएं शामिल हैं। इजरायल पर हमास के हमले में 1,400 से अधिक लोग मारे गए थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 29 Oct 2023, 9:39 AM