देश में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर दहशत के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने संसद में दिया बयान, जानें क्या कहा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यसभा में बताया कि देश में अब तक कोरोना के 124 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। 18 साल से अधिक के 84 प्रतिशत लोगों को पहला डोज और 47 प्रतिशत लोगों को दोनों डोज लगाए जा चुके हैं।

फोटो: राज्यसभा टीवी
फोटो: राज्यसभा टीवी
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यसभा में बताया कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रान का देश में अब तक एक भी मामले का पता नहीं चला है, लेकिन इसको लेकर पूरा ऐहतियात बरता जा रहा है। मांडविया ने प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों के उत्तर में कहा कि दुनिया के 14 देशों में इस नए वैरिएंट का पता चल चुका है, लेकिन भारत में अब तक एक भी मामला सामने नहीं आया है। इसको लेकर एक एडवाइजरी जारी की गई है।

उन्होंने कहा कि देश में अब तक कोरोना के 124 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। 18 साल से अधिक के 84 प्रतिशत लोगों को पहला डोज और 47 प्रतिशत लोगों को दोनों डोज लगाए जा चुके हैं। अब हर घर दस्तक अभियान भी शुरू किया गया है, जहां स्वास्थ्यकर्मी घर घर जाकर टीके लगा रहे हैं, ताकि देश में कोई भी व्यक्ति इससे वंचित न रह जाए।


एक अन्य प्रश्न के उत्तर उन्होंने कहा कि हाल ही बारिश की वजह से देश में डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी हुई थी, लेकिन अब स्थिति नियंत्रण में है और इसके लिए टीके बनाने का काम जारी है। उन्होंने कहा कि यह मच्छरजनित बीमारी है इसलिए इससे बचाव ही सबसे बड़ा उपाय है।

उन्होंने कहा कि 15 राज्यों में 15 केन्द्रीय दल भेजे गए थे और उसकी रिपोर्ट के आधार पर ही संबंधित राज्य सरकारों को इससे निपटने के उपाय करने के सुझाव दिए गए हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia