चुनावी हलफनामे में अमित शाह ने संपत्ति को लेकर दी गलत जानकारी, चुनाव आयोग करे कार्रवाई: कांग्रेस

कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर नामांकन पत्र में संपत्ति को लेकर गलत जानकारी देने का आरोप लगाया है। साथ ही कांग्रेस के नेता मनीष तिवारी ने चुनाव आयोग से अमित शाह के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने नामांकन पत्र में संपत्ति को लेकर गलत सूचना दी है। यह आरोप कांग्रेस ने लगाया है। प्रेस कांफ्रेंस की शुरुआत में कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने पीएम मोदी और बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछले 5 सालों में एनडीए सरकार के हर दिन 1 अप्रैल रहा है।

उन्होंने आगे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर नामांकन पत्र में संपत्ति को लेकर गलत जानकारी देने का आरोप लगाया है। पेज 9 का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने नामांकन के दौरान अपने हलफनामें में एक प्लॉट के बारे में जिक्र किया है। हलफनामे में अमित शाह ने कहा है कि इस प्लॉट की कीमत 25 लाख रुपये है। जबकि अमित शाह ने जिस प्लॉट की कीमत 25 लाख रुपये बताया है, उसकी अनुमानित कीमत 66 लाख रुपये से ज्यादा है। गांधीनगर सेक्टर- 1 में अमित शाह का यह प्लॉट 316.93 स्क्वायर मीटर में है।”

उन्होंने कहा कि अमित शाह के प्लाट का बाजार भाव, खाली का 16,500 प्रति स्क्वेयर मीटर और आवासीय का भाव 21,000 प्रति स्क्वेयर मीटर है। अमित शाह का प्लाट 316.93 स्क्वेयर मीटर है। सरकारी रेट से प्लाट की कीमत करीब 66,55, 530 रुपये है जबकि अमित शाह ने अपने प्लाट का मूल्य 25 लाख रुपये बताया है। यानी आधे से भी कम।

मनीष तिवारी ने आगे कि गुजरात में यह व्यवस्था है कि अगर आप किसी संपत्ति की कीमत का आंकलन करना चाहते हैं तो उसका आंकलन कर सकते हैं, लेकिन अमित शाह ने ऐसा नहीं किया और इस संपत्ति की कीमत के बारे में गलत जानकारी दी।

उन्होंने आगे कहा, “नियमों के मुताबिक, अगर कोई भी प्रत्याशी हलफानामे में गलत जानकारी देता है तो यह कानूनी रूप से अपराध है। उसके ऊपर फाइन लगाया जा सकता है या सजा भी दी जा सकती है। कांग्रेस पार्टी चनाव आयोग से यह मांग करती है कि वह इस मामले में संज्ञान ले और अमित शाह के खिलाफ कार्रवाई करे।”

क्या पार्टी चुनाव आयोग का रुख करेगी इस सवाल पर जवाब देते हुए मनीष तिवारी ने कहा, “हम आशा करते हैं कि हमारे खुलासे पर आयोग संज्ञान लेगा, लेकिन अगर वह ऐसा नहीं करता है तो हम दूसरे कदम उठाएंगे।” उन्होंने आगे कहा कि चुनाव आयोग को चुनाव की निष्पक्षता बनाये रखने के लिए इस पर संज्ञान लेना चाहिए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Apr 2019, 5:02 PM