एमनेस्टी इंटरनेशनल पेगासस प्रोजेक्ट के खुलासे पर कायम, कहा- सिर्फ ध्यान भटकाने के लिए कुछ मीडिया फैला रहे भ्रम

एमनेस्टी इंटरनेशनल ने साफ कहा है कि वह अपने इंवेस्टिगेशन पर अडिग है। उसने कहा है कि पेगासस प्रोजेक्ट के जरिए जो भी नंबर सामने आए हैं वह इस बात की पुष्टि करती है कि ये फोन नंबर एनएसओ ग्रुप के पेगासस स्पाइवेयर के निशाने पर थे।

फोटो सौजन्य : @amnesty
फोटो सौजन्य : @amnesty
user

नवजीवन डेस्क

दुनिया भर के करीब 50,000 फोन की जांच करने वाली एमनेस्टी इंटरनेशनल ने साफ कहा है कि वह अपने इंवेस्टिगेशन पर अडिग है। उसने कहा है कि पेगासस प्रोजेक्ट के जरिए जो भी नंबर सामने आए हैं वह इस बात की पुष्टि करती है कि ये फोन नंबर एनएसओ ग्रुप के पेगासस स्पाइवेयर के निशाने पर थे।

एमनेस्टी इंटरनेशनल का यह बयान ऐसे समय में आया है जब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इज़रायली पत्रकारों के हवाले से दावा किया गया कि एमनेस्टी ने कभी नहीं कहा कि लीक फोन नंबर पेगासस स्पाइवेयर के निशाने पर थे।

एमनेस्टी ने इन दावों को झूठ और अफवाह करार देते हुए कहा कि सोशल मीडिया में इस तरह की अफवाहें फैलाई जा रही हैं जिससे पेगासस प्रोजेक्ट में सामने आए नंबरों की जासूसी से ध्यान भटकाया जा सके। पेगासस प्रोजेक्ट से खुलासा हुआ है कि बड़े पैमाने पर पत्रकारों, एक्टिविस्ट और अन्य लोगों के फोन की या तो जासूसी की गई या जासूसी करने की कोशिश की गई।

बयान में एमनेस्टी ने कहा है कि, “एमनेस्टी इंटरनेशनल स्पष्ट रूप से पेगासस प्रोजेक्ट के निष्कर्षों पर कायम है, और यह कि डेटा निर्विवाद रूप से एनएसओ ग्रुप के पेगासस स्पाइवेयर के संभावित टारगेट से जुड़ा हुआ है। सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही झूठी अफवाहों का उद्देश्य पत्रकारों, कार्यकर्ताओं और अन्य लोगों के व्यापक गैरकानूनी लक्ष्यीकरण से ध्यान हटाना है जो पेगासस प्रोजेक्ट ने प्रकट किया है।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia