‘अम्फान’ से ओडिशा-बंगाल में भीषण तबाही, 12 से ज्यादा की मौत, राहत कार्य जारी, तस्वीरों में देखें चक्रवात का तांडव

अम्फान तूफान से ओडिशा और पश्चिम बंगाल में 12 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है। देर रात तक तेज बारिश और तूफानी हवाएं दोनों राज्यों में तांडव मचाती रहीं, जिसके निशान सुबह दिखाई दिए। तूफान की रफ्तार थमने के बाद कोलकाता में तबाही की तस्वीरें सामने आईं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अम्फान चक्रवात से ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी तबाही हुई है। अम्फान अपने पीछे तबाही के मंजर छोड़ गया है। भारी बारिश की वजह से जहां कई इलाकों में पानी भर गया है तो वहीं, आधी की वजह से पेड़ और बिली के खंभे उफड़ कर सड़क पर गिर गए हैं। इनकी चपेट में सड़क पर खड़े कई वाहन आए हैं। वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं। अम्फान तूफान के गुजर जाने के बाद दोनों ही राज्य में एनडीआरफ की 41 टीमों ने मोर्चा संभाल लिया है। बड़े स्तर पर राहत और बचाव का काम शुरू किया गया है।

अम्फान तूफान से ओडिशा और पश्चिम बंगाल में 12 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है। देर रात तक तेज बारिश और तूफानी हवाएं दोनों राज्यों में तांडव मचाती रहीं, जिसके निशान सुबह दिखाई दिए। तूफान की रफ्तार थमने के बाद कोलकाता में तबाही की तस्वीरें सामने आईं। पेड़ उखड़ गए हैं। कई रास्ते बंद हो गए हैं। सड़कों पर उखड़े पड़े नजर आ रहे हैं। बड़े-बड़े होर्डिंग, बिजली के पोल औंधे मुंह गिरे पड़े हैं।

हावड़ा में तूफानी हवाओं के चलते एक स्कूल क्षतिग्रस्त हो गया है। तबाही का मंजर बंगाल में कई जगहों पर है। तूफान के गुजर जाने के बाद राहत टीमें टूटे पेड़ों को सड़कों से हटाने में जुटी हैं, लेकिन काम खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। सड़कों पर पानी भरा होने के चलते राहत काम में और भी मुश्किल आ रही है।

पश्चिम बंगाल में तूफान से तबाही कितनी हुई इसका हिसाब-किताब लगाया जा रहा है। वहीं, सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि कम से कम 10-12 लोगों की मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि डीएम, एसपी और प्रशासन के अधिकारी राहत के काम में जुटे हुए हैं।


पश्चिमं बंगाल के मुकाबले ओडिशा में तूफान का कहर कुछ देखने को मिला। ओडिशा में अम्फान तूफान का ज्यादा असर बालासौर, भद्रक और केंद्रपाड़ा में दिखा। इन इलाकों में हवा की रफ्तार 110 किमी से ज्यादा नहीं थी। ओडिशा में अभी तक तीन लोगों की मौत की खबर है।

बंगाल और ओडिशा दोनों ही राज्य में तूफान के तांवडव से पहले ही करीब साढ़े 6 लाख लोग सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया था। तूफान की चपेट में आने वाले लोगों की मदद के लिए एनडीआरएफ और अर्धसैनिक बल पहले से ही तैनात थे। फिलहाल राहत और बचाव का काम जारी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia