गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल को मध्य प्रदेश का नया राज्यपाल बनाया गया

गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विश्वासपात्र रहीं आनंदी बेन पटेल को मध्य प्रदेश का नया राज्यपाल बनाया गया है। वे ओम प्रकाश कोहली का स्थान लेंगी।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल को मध्य प्रदेश का नया राज्यपाल बनाया गया है। शुक्रवार देर शाम इस बारे में अधिसूचना जारी की गई।

आनंदी बेन पटेल गुजरात की मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुकी हैं। उनके पास कई अहम मंत्रालय थे। गुजरात में उन्हें नरेंद्र मोदी के बाद सबसे बड़ी आर्थिक सुधारक के तौर पर देखा जाता है।

आनंदी बेन पटेल 1988 में बीजेपी में शामिल हुई थीं। वे पहली बार तब चर्चा में आईं, जब उन्होंने अकाल पीड़ितों के लिए इंसाफ मांगने के कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

1995 में शंकर सिंह वाघेला ने जब बगावत की थी, तो उस मुश्किल घड़ी में उन्होंने नरेंद्र मोदी के साथ पार्टी के लिए काम किया था। तब से ही वे नरेंद्र मोदी की विश्वासपात्र बन गई थीं।

1998 में गुजरात कैबिनेट में आने के बाद से उन्होंने शिक्षा, महिला एवं बाल कल्याण जैसे मंत्रालयों का जिम्मा संभाला।

आनंदी बेन विज्ञान से स्नातक हैं। 1967 में उन्होंने अहमदाबाद के मोहिनीबा कन्या विद्यालय में हायर सेकंडरी स्टूडेंट्स को विज्ञान और गणित पढ़ाना शुरू किया। बाद में वे इसी स्कूल में प्रिंसिपल भी रहीं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia