अनंतनाग: आतंकवादियों से लोहा लेने वाले शहीद कर्नल मनप्रीत सिंह और मेजर आशीष ढोंचक के पैतृक स्थानों पर छाया मातम

कर्नल मनप्रीत सिंह पंजाब के मोहाली के रहने वाले हैं, वहीं मेजर धोंचक हरियाणा के पानीपत के रहने वाले हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अनंतनाग में आतंकवादियों से देश की रक्षा करते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वाले सेना मेडल से सम्मानित कर्नल मनप्रीत सिंह और 19 राष्ट्रीय राइफल्स के मेजर आशीष ढोंचक के पैतृक स्थानों पर बुधवार को मातम छा गया।

कर्नल मनप्रीत सिंह पंजाब के मोहाली के रहने वाले हैं, वहीं मेजर धोंचक हरियाणा के पानीपत के रहने वाले हैं।

कर्नल मनप्रीत सिंह के भाई ने मीडिया को बताया, "हमने आखिरी बार उनसे (कर्नल मनप्रीत सिंह) सुबह 6.45 बजे बात की थी और बाद में दोपहर करीब 3 बजे फोन आया कि वह घायल हो गए हैं। वह एक महान व्यक्ति थे। पिछले साल, उन्हें उनके कर्तव्य के लिए सेना पदक से सम्मानित किया गया था। मैं उन्हें सलाम करता हूं।“ 

उनका परिवार, जिसमें मां, पत्नी जगमीत ग्रेवाल और दो बच्चे - छह साल की एक बेटी और दो साल का बेटा शामिल है, यहां के पास ही मोहाली जिले में न्यू चंडीगढ़ के पास रहता है।

अगले महीने अपने जन्मदिन पर परिवार से मिलने की योजना बना रहे मेजर धोंचक 2013 में भारतीय सेना में शामिल हुए और तीन बहनों के अकेले भाई थे। उनके परिवार में उनकी पत्नी ज्योति और तीन साल की बेटी वामिका हैं। जैसे ही उनकी मौत की खबर फैली, ग्रामीण और पड़ोसी सेक्टर 7 स्थित उनके घर पहुंचे।


नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड से सेवानिवृत्त होने के बाद उनके पिता लाल चंद परिवार सहित किराए के मकान में चले गए थे। मेजर धोंचाक के दादा ने मीडिया को बताया कि वह एक बुद्धिमान व्यक्ति थे और उन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया।

उन्होंने नम आंखों से कहा, "गांव में हर कोई उनके पार्थिव शरीर के आने का इंतजार कर रहा है।"

कर्नल मनप्रीत सिंह की पत्नी जगमीत हरियाणा सरकार में अर्थशास्त्र की शिक्षिका हैं और पंचकुला जिले में तैनात हैं। कर्नल मनप्रीत सिंह अपने सैनिकों का नेतृत्व कर रहे थे जब उन्हें गंभीर गोली लगी।

पंजाब पुलिस ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ''जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में आतंकवादियों के साथ भीषण गोलीबारी के दौरान अपनी जान गंवाने वाले, "पंजाब पुलिस 19 राष्ट्रीय राइफल्स के शहीद कर्नल मनप्रीत सिंह और मेजर आशीष ढोंचक और जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीएसपी हुमायूं भट को सलाम करती है।''

"राष्ट्र उनके सर्वोच्च बलिदान के लिए उनका ऋणी रहेगा। हमारे सशस्त्र बलों ने हमेशा एकता और अखंडता की रक्षा के लिए लड़ाई लड़ी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia