आंध्र प्रदेश: तिरंगे में रंगा गया जिन्ना टावर, चारों ओर लगाई गई लोहे की बाड़

आंध्र प्रदेश के प्रतिष्ठित जिन्ना टॉवर को राष्ट्रीय तिरंगे में रंगा गया है। ये टावर पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना के सम्मान में नामित किए जाने के कारण लंबे समय से विवादों में घिर गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

आंध्र प्रदेश के प्रतिष्ठित जिन्ना टॉवर को राष्ट्रीय तिरंगे में रंगा गया है। ये टावर पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना के सम्मान में नामित किए जाने के कारण लंबे समय से विवादों में घिरा रहा है। सांप्रदायिक पिच को बढ़ाने के प्रयासों को दबाने के लिए गुंटूर नगर निगम ने मंगलवार को संरचना को भारतीय ध्वज के रंगों में रंग दिया और संरचना के चारों ओर लोहे की बाड़ लगाई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

हिंदू संगठनों और भाजपा द्वारा बार-बार टावर का नाम बदलने या इसे ध्वस्त करने की मांग की गई है। इस तरह का नया प्रयास इस वर्ष 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस पर किया गया था, जब लोगों के एक समूह ने टॉवर पर धावा बोलने और उसके ऊपर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की कोशिश की थी। भाजपा की राज्य यूनिट ने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के सम्मान में टावर का नाम बदलने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा था।


जीएमसी के मेयर कवती मनोहर नायडू ने कहा कि टावर स्वतंत्रता आंदोलन का प्रतीक है और यही कारण है कि इसे तिरंगे में रंगा गया है। उन्होंने याद किया कि टावर का नाम बदलने के प्रस्ताव को जीएमसी ने 1966 में खारिज कर दिया था।

गुंटूर पूर्व के विधायक मोहम्मद मुस्तफा ने कहा कि कई समूहों के अनुरोध के बाद टावर को राष्ट्रीय रंग में रंगने का कदम उठाया गया था। उन्होंने कहा कि टावर के आसपास राष्ट्रीय ध्वज फहराने की भी व्यवस्था की गयी है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 02 Feb 2022, 12:54 PM