अमेरिका के फ्लोरिडा में छात्र ने स्कूल में की अंधाधुंध फायरिंग, 17 की मौत

अमेरिका के दक्षिण फ्लोरिडा के डगलसहाईस्कूल में बुधवार को एक छात्र ने अंधाधुंध फायरिंग कर 17 लोगों की जान ले ली औरकम से कम 14 लोगों को जख्मी कर दिया। इनमें से तीन की हालत नाजुक है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

खबरों के मुताबिक बुधवार सुबर 19 साल के छात्र निकोलस क्रूज ने डगलस हाईस्कूल में आकर अचानक फायरिंग शुरु कर दी। क्रूज पहले इसी स्कूल में पढ़ता था। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस के मुताबिक घायलों की हालत के देखते हुए मरने वालों की तादाद बढ़ सकती है। इस मामले में एफबीआई भी मामले की जांच कर रही है।

वारदात मियामी से कोई 72 किलोमीटर दूर पार्कलैंड इलाके में स्थित मार्जरी स्टोनमैन डगलस हाईस्कूल में छुट्टी होने से कुछ देर पहले हुई। जिस छात्र ने फायरिंग की, उसे कुछ दिन पहले ही अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए स्कूल से निकाल दिया गया था। कहा जा रहा है कि स्कूल की इसी कार्रवाई के कारण यह छात्र गुस्से में था।

पुलिस का कहना है कि आरोपी छात्र ने पहले स्कूल का फायर अलार्म बजाया। इससे स्कूल में अफरा-तफरी मच गई, जिसके बाद उसने फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस के मुताबिक, छात्र ने वारदात में एआर-15 असॉल्ट राइफल का इस्तेमाल किया। वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी ने विरोध किए बगैर सरेंडर कर दिया।

कुछ लोगों का कहना है कि आरोपी छात्र ने पहले स्कूल के बाहर फायरिंग की, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई, फिर वह स्कूल की इमारत में घुसा और 12 और लोगों की हत्या कर दी। हादसे में मारे गए लोगों में से 12 की मौत स्कूल के अंदर और 2 की बाहर हुईं।

गन कंट्रोल ग्रुप के मुताबिक, अमेरिका के स्कूलों में इस साल फायरिंग की ये 18वीं घटना है। इसमें खुदकुशी और वे मामले भी शामिल हैं, जिनमें कोई भी हताहत नहीं हुआ। इसी साल जनवरी में ही बेनटॉन के एक स्कूल में 15 साल के छात्र द्वारा की गई फायरिंग में दो छात्रों की जान गई थी।

अमेरिकी राष्ट्रपित डॉनल्ड ट्रम्प ने इस घटना पर ट्वीट कर दुख जताया है। उन्होंने लिखा, "मेरी प्रार्थनाएं और संवेदनाएं फ्लोरिडा में हुई गोलीबारी में पीड़ितों के साथ हैं।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia