अनहद की संस्थापक शबनम हाशमी को वुमन ऑफ दि डिकेड अवार्ड मिला, वीमेन इकोनॉमिक फोरम ने दिया सम्मान

महिला आर्थिक मंच के 84वें वैश्विक संस्करण के जी100 बैठक का उद्घाटन 27 दिसंबर को दिल्ली में हुआ, जो 31 दिसंबर 2022 तक जारी रहेगा। सामाजिक कार्यकर्ता शबनम हाशमी को मानवाधिकार पर शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन पूर्ण सत्र में बोलने के लिए आमंत्रित किया गया था।

फोटोः अनहद
फोटोः अनहद
user

नवजीवन डेस्क

राजधानी दिल्ली में आयोजित महिला आर्थिक मंच के 84वें वैश्विक संस्करण में अनहद की संस्थापक और प्रसिद्ध मानवाधिकार कार्यकर्ता शबनम हाशमी को वुमैन ऑफ दि डिकेड अवार्ड से सम्मानित किया गया। महिला आर्थिक मंच के 84वें वैश्विक संस्करण के जी100 बैठक का उद्घाटन 27 दिसंबर को हुआ और विचार-विमर्श 31 दिसंबर 2022 तक जारी रहेगा।

प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता और अनहद की संस्थापक शबनम हाशमी को मानवाधिकारों पर शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन पूर्ण सत्र में बोलने के लिए आमंत्रित किया गया था। इस दौरान जी100, ऑल लेडीज़ लीग, महिला आर्थिक मंच, डब्ल्यूआईसीसीआई, महिला इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की संस्थापक और अध्यक्ष डॉ. हरबीन अरोरा राय ने शबनम हाशमी को "वुमन ऑफ द डिकेड" पुरस्कार से सम्मानित किया।

अनहद की संस्थापक शबनम हाशमी को वुमन ऑफ दि डिकेड अवार्ड मिला, वीमेन इकोनॉमिक फोरम ने दिया सम्मान

वीमेंस इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा प्रस्तुत और जी100 भारत की बैठकों के साथ आयोजित महिला आर्थिक मंच  के इस संस्करण का विषय "अंतर को पाटना: G20 का एजेंडा" है। मंच ने कहा कि महिला आर्थिक मंच प्रतिभागियों के साथ मिलकर विश्व स्तर पर जीवन के सभी क्षेत्रों में महिलाओं को अधिक समर्थन देने के लिए वैश्विक नीतियों को प्रभावित करने और आकार देने की उम्मीद करता है।

मंच ने कहा कि यह 100 सिफारिशें लॉन्च करेगा जो इस दशक में लैंगिक समानता को सभी के लिए प्राथमिकता बनाने के लिए वैश्विक स्तर पर जी20 नेताओं, संयुक्त राष्ट्र निकायों, सरकारों और हितधारकों को प्रस्तुत की जाएंगी। जी 100 प्रभावशाली वैश्विक महिला नेताओं का एक समूह है, जिसमें नोबेल पुरस्कार विजेता और राष्ट्राध्यक्ष शामिल हैं, जो इस दशक में लैंगिक समानता को एक वास्तविकता बनाने और 2030 तक संयुक्त राष्ट्र एसडीजी के दृष्टिकोण को पूरा करने के उद्देश्य से एक साथ आए हैं।


जी100 दुनिया भर में 100 वैश्विक बैठकें कर रहा है। जी100 मिशन स्विट्जरलैंड (यूएन), नीदरलैंड, बेल्जियम, अमेरिका (यूएन-एनवाई), यूएई, यूके, स्पेन, रोमानिया, माल्टा, पुर्तगाल, स्वीडन, मलेशिया, इंडोनेशिया, सिंगापुर, थाईलैंड में हुए हैं और 8 बाल्कन देशों आइवी लीग-यूएसए, तुर्की, फ्रांस, बांग्लादेश, मिस्र और भारत में भव्य आयोजन जारी हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia