दिल्ली में वीकेंड में कर्फ्यू का ऐलान, जानें कौन से काम हो जाएंगे बंद, किन चीजों की रहेगी अनुमति?

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि आज डीडीएमए की बैठक में सरकार ने फैसला लिया है कि दिल्ली में शनिवार और ​रविवार को कर्फ्यू रहेगा।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

देश में कोरोना की रफ्तार बेहद तेज हो गई है। कल तक जहां 100 से भी कम मामले सामने आ रहे थे, वहां अब हजारों में नए केस सामने आ रहे हैं। बात करें राजधानी दिल्ली की तो यहां भी यही हाल है। दिल्ली में संक्रमण दर बढ़कर 6.46% हो गई है। इसके साथ ही दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि आज डीडीएमए की बैठक में सरकार ने फैसला लिया है कि दिल्ली में शनिवार और ​रविवार को कर्फ्यू रहेगा।

सिसोदिया ने बताया कि सभी सरकारी दफ़्तरों में जरूरी सेवाओं को छोड़कर सबको दफ़्तर आने से मना किया जाएगा और ऑनलाइन या वर्क फ्रॉम होम कराया जाएगा। प्राइवेट दफ़्तर 50% क्षमता के साथ काम करेंगे। इसके अलावा मेट्रो स्टेशनों के बाहर और बस स्टॉप पर भीड़ से बचने के लिए बसें और मेट्रो ट्रेनें फिर से पूरी बैठने की क्षमता से चलेंगी।


बता दें कि राजधानी में सोमवार को कोरोना के 4 हजार 99 नए मामले सामने आए थे। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन इसकी वजह है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक नए मामलों में 84 फीसदी ओमिक्रॉन के मरीज हैं। इसके बाद आज की बैठक में वीकेंड में शनिवार और रविवार को कर्फ्यू लगाने का ऐलान कर दिया गया।

कफ्यू में किन चीजों की रहेगी अनुमति?

कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी-फैक्ट्री : कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी की इजाजत तभी रहेगी जब वर्करों को साइट पर ही रखा जाएगा। जरूरी सामान बनाने वाली मैनुफैक्चरिंग यूनिट को ही अनुमति होगी।

दुकान-बाजार : जरूरी सामानों को छोड़कर बाकी सभी दुकानें बंद रहेंगी। शॉपिंग मॉल, वीकली मार्केट भी बंद रहेंगे। ई-कॉमर्स के जरिए भी सिर्फ जरूरी सामानों की डिलिवरी ही होगी।


सिनेमा हॉल-जिम-स्पा : सिनेमा हॉल, थियेटर, मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे। बैंक्वेट हॉल और ऑडिटोरियम भी बंद रहेंगे। सलून, स्पा, बार्बर शॉप भी बंद ही रहेंगी। जिम और योगा सेंटर भी नहीं खुल सकेंगे। एम्युजमेंट पार्क और वॉटर पार्क को भी खोलने की इजाजत नहीं होगी।

ऑफिस : सभी सरकारी दफ्तरों में जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी कर्मचारियों को ऑनलाइन या वर्क फ्रॉम कराया जाएगा। प्राइवेट ऑफिस 50% वर्क फ्रॉम होम रहेगा।

बस और मेट्रो: बस स्टैंड पर भीड़ हो रही है। मेट्रो पर लंबी लाइने लग रही हैं। ऐसे में बसें और मेट्रो पूरी क्षमता के साथ चलेंगी। लेकिन मास्क के बिना यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 04 Jan 2022, 1:58 PM