प्रदर्शनकारियों किसानों का ऐलान, इस दिवाली घर नहीं जाएंगे, कांग्रेस बोलीं- एक दीया किसानों के नाम जलाएं

इस बार की दिवाली भी किसान दिल्ली के बॉर्डर पर ही मनाएंगे। किसानों अपने हक की लड़ाई जारी रखेंगे। दिवाली के मौके पर भी किसान पीछे हटने वाले नहीं हैं, सरकार कि कोई भी साजिश किसानों के आंदोलन को नाकाम नहीं कर सकती।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

एक ओर जहां दिल्ली बॉर्डर पर धरना दे रहे किसानों ने दीपावली पर घर न जाने का ऐलान किया है। वहीं कांग्रेस ने दीपावली के मौके पर एक दीया किसानों के नाम जलाने की अपील की है। गौरतलब है कि तीन कृषि कानूनों की वापसी के लिए किसान दिल्ली के बॉर्डर पिछले एक साल से धरने पर बैठे हैं। भारतीय किसान यूनियन के मुताबिक किसानों ने होली का त्योहार भी धरने पर बैठकर ही मनाया था। इस बार की दिवाली भी किसान दिल्ली के बॉर्डर पर ही मनाएंगे। किसानों अपने हक की लड़ाई जारी रखेंगे। दिवाली के मौके पर भी किसान पीछे हटने वाले नहीं हैं, सरकार कि कोई भी साजिश किसानों के आंदोलन को नाकाम नहीं कर सकती।

भाकियू प्रवक्ता धर्मेद्र मलिक के अनुसार किसान नेता राकेश टिकैत दिवाली पर इस बार गांव नहीं लौटेंगे। बॉर्डर पर ही वह किसानों के बीच दिवाली मनाएंगे।

वहीं कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने मंगलवार को कहा था, "आप को छोटी दिवाली की शुभकामनाएं। एक वर्ष से चल रहे संघर्ष में 600 से अधिक किसानों की जान की कुर्बानी हो चुकी है, वे हमारी स्मृतियों में अमर रहें, इसलिए इस वर्ष एक दीया अन्नदाताओं के नाम भी जलाइए। हर दीया उनका आत्मबल बनेगा, हर दीया उनको संबल देगा।"

हालांकि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने दीपावली के मौके पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा था, "व्यापारी लोग हों या किसान- सभी भारत सरकार की खराब नीतियों का शिकार हैं। अर्थव्यवस्था की मरम्मत करो। जिंदगियां बचाओ।"

इस रिपोर्ट में दावा किया गया था कि वर्ष 2020 में व्यवसाय करने वाले लोगों ने किसानों की तुलना में अधिक आत्महत्या की है। इस रिपोर्ट में नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो का हवाला दिया गया है, इसके मुताबिक साल 2020 में 11,716 व्यापारियों ने और 10,677 किसानों ने आत्महत्या की।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia