न्यूजक्लिक मामले में ED का एक और एक्शन, अमेरिका के करोड़पति नेविल रॉय सिंघम को भेजा समन

अमेरिकी करोड़पति नेविल रॉय सिंघम का नाम कुछ महीने पहले न्यूयॉर्क टाइम्स के एक लेख में फिर से सुर्खियों में आया था। दिल्ली पुलिस ने इस खबर के सामने आने के बाद उनके और न्यूजक्लिक के संस्थापकों के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज की थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

न्यूजक्लिक मामले में ईडी ने एक और कार्रवाई की है। ईडी ने अमेरिकी करोड़पति नेविल रॉय सिंघम को समन भेजा है। खबरों के मुताबिक, यह समन विदेश मंत्रालय के जरिए भेजा गया है। बता दें कि न्यूजक्लिक के खिलाफ ईडी ने हाल ही में उसके दफ्तरों पर छापेमारी की थी।

खबरों के मुताबिक, ईडी की छापेमारी में करोड़ों रुपये की विदेशी फंडिंग का खुलासा हुआ था। जांच में सामने आया है कि न्यूजक्लिक में 86 करोड़ रुपये की विदेशी फंडिंग की गई। इसमें मनी लॉन्ड्रिंग का मामला सामने आया था। 

सिंघम का नाम कुछ महीने पहले न्यूयॉर्क टाइम्स के एक लेख में फिर से सुर्खियों में आया था। दिल्ली पुलिस ने इस खबर के सामने आने के बाद उनके और न्यूजक्लिक के संस्थापकों के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज की थी। अक्टूबर में द हिंदू अखबार को जारी एक बयान में, सिंघम ने कहा था कि दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ द्वारा दर्ज प्राथमिकी में इस्तेमाल की गई भाषा "दृढ़ता से सुझाती है" कि दावे "द न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा प्रकाशित एक लेख से गलत सूचना से प्रभावित थे।

सिंघम ने आरोप लगाया था, 'न्यूयॉर्क टाइम्स ने जानबूझकर उन सभी तथ्यात्मक खंडनों को प्रकाशित नहीं करने का विकल्प चुना जो मैंने उन्हें 22 जुलाई, 2023 को उनके प्रकाशन की तारीख से पहले प्रदान किए थे.' उन्होंने एफआईआर और न्यूयॉर्क टाइम्स के लेख में उल्लिखित 'कई संस्थाओं के जटिल जाल' के माध्यम से धोखाधड़ी से धन डालने के आरोपों को भी खारिज कर दिया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia