नौकरी पर एक और बुरी खबर, रेलवे में नए पदों के सृजन पर रोक, केवल सुरक्षा से जुड़ी बहाली कायम

रेलवे की ओर से जारी पत्र में सुरक्षा से जुड़े नए पदों के सृजन को लेकर कोई निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। यानी पहले की तरह नए पदों पर भर्ती की जो प्रक्रिया चल रही है, वह जारी रहेगी। इसके अलावा रेलवे के अन्य विभागों में नए पदों के सृजन पर रोक लगा दी गई है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रेलवे बोर्ड ने रेलवे में नए पदों के सृजन को लेकर हाल में एक आदेश जारी किया है, जिसके तहत जिस नीति के जरिये नए पद सृजित किए जाते हैं, उसकी समीक्षा करने की बात कही गई है। केवल रेलवे के सेफ्टी से जुड़े पदों को इस आदेश से अलग रखा गया है। जिससे सुरक्ष के सभी नए पदों के सृजन पर चल रही भर्ती की प्रक्रिया जारी रहेगी। लेकिन बाकी पदों के सृजन पर आगामी आदेशों तक रोक लगा दी गई है।

अमर उजाला की खबर के अनुसार, रेलवे बोर्ड ने रेलवे के सभी महाप्रबंधकों, प्रोडेक्शन यूनिट और दूसरे विभाग के प्रमुखों को पत्र जारी कर निर्देश दिया है कि बोर्ड के उक्त आदेश का पालन किया जाए। इसके बाद ईस्ट कोस्ट रेलवे के मुख्य कार्मिक अधिकारी कार्यालय ने अपने सभी विभागाध्यक्षों को इस आदेश पर आवश्यक कार्रवाई करने के का निर्देश जारी किया है।

रेलवे बोर्ड के इस ताजा आदेश के अनुसार पिछले दो साल में रेलवे में जितने भी नए पद सृजित हुए हैं, उनकी समीक्षा की जाएगी। अगर इन स्वीकृत पदों पर अभी तक भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है, तो उक्त पदों को वापस करने के मकसद से उनकी समीक्षा की जाएगी। बोर्ड ने कहा है कि खाली पड़े मौजूदा पदों में पचास फीसदी की कटौती कर दी जाए। हालांकि, इसमें सुरक्षा से जुड़े पद शामिल नहीं हैं।

बोर्ड ने आदेश दिया है कि समय-समय पर जोनल स्तर के पदाधिकारियों की बैठक आयोजित कर इस रेलवे के इस निर्णय से रेल कर्मचारियों के यूनियनों के प्रतिनिधियों को अवगत कराया जाए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia