मोदी सरकार में एक और बैंक की हालत खस्ता, कर्मचारियों को वेतन देने के लिए भी पैसे नहीं, आरबीआई से लगाई गुहार

देश में पिछले साल शुरु हुई इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक फ्लॉप होता दिख रहा है। हालत यह है कि कारोबार न के बराबर हो जाने की वजह से बैंक अपने कर्मचारियों के लिए सैलरी की रकम भी नहीं जुटा पा रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मोदी सरकार में पिछले साल जोर शोर से शुरू किया गया इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की हालात खस्ता है। हालात यह है कि कंपनी के पास कर्मचारियों को वेतन देने के लिए भी पैसा नहीं है। खबरों की मानें तो बैंक के पास कोई बड़ा बिजनेस नहीं है, जिससे बैंक अपनी आर्थिक तंगी दूर कर सके।

डाक विभाग इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को चलाने में सक्षम नहीं है और बैंक में नई भर्तियों पर रोक लगी हुई है। नई भर्तियों पर रोक इसलिए कि बैंक के पैसों की कमी है। बता दें कि डाक विभाग 1 लाख रुपये ज्यादा नहीं जमा कर सकता और न ही किसी को लोन दे सकता। लिहाजा विभाग की ओर से आईपीपीबी ने गुहार लगाई है कि उसे एक स्मॉल फाइनेंस कंपनी के रूप में बदलकर उसका रिकैपिटलाइजेशन किया जाए। ताकि वो एक लाख रुपए से अधिक के डिपोजिट स्वीकार करने के बाद लोन भी दे सके। बैंक ने उम्मीद जताई है कि आरबीआई अगले साल तक उनकी मांग स्मॉल फाइनेंस बैंक को मंजूरी दे देगी।


गौरतलब है कि पेमेंट बैंक को शुरू करने के लिए केवल तकनीक पर एक हजार करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। इसके अलावा कर्मचारियों के वेतन और अन्य भत्तों पर 250 करोड़ रुपये का खर्च हुआ था। इस पेमेंट बैंक की शुरुआत रघुराम राजन ने की थी। यह उनका प्रयोग था, जिसमें कुछ ऐसे बैंक बनाए गए थे जो किसी को लोन नहीं देंगे। इसके अलावा खातों में केवल एक लाख रुपये तक ही जमा हो सकेंगे। लेकिन अब कंपनी के पास पैसों की कमी है, जिसके वजह से कर्मचारियों को वेतन देने में दिक्कत हो रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 23 Oct 2019, 5:02 PM