तनाव के बीच भारत सरकार का एक और बड़ा कदम, कनाडा से कहा- अपने 40 राजनयिकों को 10 अक्टूबर तक बुलाएं वापस!

भारत में कनाडा के 62 राजनयिक हैं। भारत ने कहा कि कुल संख्या 41 कम की जानी चाहिए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत और कनाडा के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच भारत सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है। खबरों के मुताबिक, भारत सरकार ने कनाडा से कहा है कि 10 अक्टूबर तक करीब 40 राजनयिकों को वापस बुलाना होगा। हालांकि इस मामले को लेकर भारत सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

'फाइनेंशियल टाइम्स' की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में कनाडा के 62 राजनयिक हैं। भारत ने कहा कि कुल संख्या 41 कम की जानी चाहिए। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार के होने का आरोप लगाने का बाद दोनों देशों के बीच रिश्तों में खटास आई थी। तबसे दोनों देशों के बीच तनाव बरकरार है। नई दिल्ली और ओटावा के बीच राजनयिक संबंध अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं।

दोनों देशों के बीच ये है विवाद की वजह

कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो ने कनाडाई संसद अपने संबोधन के दौरान आरोप लगाया था कि ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में जून में हुई खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या में भारत के सरकारी एजेंट का हाथ हो सकता है। इसके बाद से भारत और कनाडा के रिश्तों में तनाव पैदा हो गए थे। तभी से गतिरध जारी है। भारत ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था। साथ ही इस आरोप को बेबुनियाद और राजनीति से प्रेरित बताया था।

भारत सरकार ने कहा कि कनाडा ने निज्जर की हत्या के दावे के समर्थन में अभी तक कोई सार्वजनिक सबूत उपलब्ध नहीं कराया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में कहा था कि कनाडा के साथ चल रही समस्या देश में आतंकवाद, उग्रवाद और हिंसा के संबंध में सरकार ढिलाइ के कारण कुछ वर्षों से बनी हुई है। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति को “गतिरोध” नहीं कहा जा सकता है, उन्होंने कहा कि भारत सरकार इस मुद्दे के संबंध में कनाडाई पक्ष द्वारा साझा की गई किसी भी प्रासंगिक बात पर विचार करने के लिए तैयार है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;