देश में ऑमिक्रॉन का एक और केस मिला, जिम्बाब्वे से गुजरात लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव, अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग

जिम्बाब्वे से गुजरात के जामनगर पहुंचा एक व्यक्ति 28 नवंबर को अपने ससुर से मिलने आया था। बुखार होने के बाद उनके डॉक्टर ने उन्हें आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने की सलाह दी थी।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

गुजरात के जामनगर पहुंचे जिम्बाब्वे के एक निवासी के कोविड-19 के नए म्यूटेंट से संक्रमित पाए जाने के बाद गुजरात ने शनिवार को पहला ओमिक्रॉन का मामला दर्ज किया है। जामनगर के जीजी अस्पताल के कोरोना के नोडल अधिकारी, डॉ. एस. चटर्जी ने बताया, "अहमदाबाद में बायोटेक्निकल अनुसंधान प्रयोगशाला में भेजे गए 72 वर्षीय जिम्बाब्वे निवासी के नमूने ओमिक्रॉन के लिए पॉजिटिव टेस्ट किया है। मरीज आइसोलेट है। हमने उसके सभी करीबी संपर्कों का पता लगाया, उनकी जांच की और उनका टेस्ट निगेटिव आया है। लेकिन हम एक बार फिर उनके सभी संपर्कों का टेस्ट करेंगे।"

जैसा कि वह जिम्बाब्वे से लौटा था, एक अफ्रीकी राष्ट्र और अधिकारियों द्वारा पहचाने गए 'जोखिम' देशों में से एक, उसके नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए अहमदाबाद भेजे गए थे, जो पॉजिटिव आया। माना जा रहा है कि यह शख्स जामनगर का रहने वाला है, जो कई सालों से जिम्बाब्वे में रह रहा है।

वह 28 नवंबर को अपने ससुर से मिलने पहुंचा था। बुखार होने के बाद उनके डॉक्टर ने उन्हें आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने की सलाह दी थी।


गुजरात के गांधीनगर के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल ने कहा कि जामनगर में ओमिक्रोन वेरिएंट का जो सक्रिय व्यक्ति मिला है उसे आइसोलेट किया गया है। उनके मकान को माइक्रो कंटेनमेंट ज़ोन बनाया गया है। सारी सावधानियों का पालन करते हुए टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट की जाएगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */