JEEMains के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का एक और मौका, इच्छुक छात्र अगले 24 घंटे में कर सकते हैं आवेदन

इस साल चौथे चरण की जेईई मेंस परीक्षाएं 26 अगस्त से 2 सितंबर के बीच आयोजित की जाएंगी। वहीं इसके बाद देश भर के आईआईटी संस्थानों में प्रवेश के लिए जेईई (एडवांस्ड) 2021 की परीक्षा इस वर्ष 3 अक्टूबर, 2021 को आयोजित की जाएगी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

देशभर के आईआईटी संस्थानों में प्रवेश की पहली सीढ़ी जेईई मेंस के चौथे चरण की परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को एक और मौका दिया गया है। अब आईआईटी में दाखिला पाने के इच्छुक छात्र अगले 24 घंटे के दौरान परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्र जेईई मेंस सेशन-4 के लिए अब 11 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने जेईइ मेंस 2021 के चौथे चरण की परीक्षा के आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ा दी है। एनटीए के मुताबिक, इन परीक्षाओं में शामिल होने के इच्छुक छात्र जो अभी तक किन्ही कारणों से अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा सके थे, वे इस विशेष सुविधा के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। छात्रों को इसके लिए जेईई मेंस की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।


एनटीए के मुताबिक, छात्रों की ओर से लगातार रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ाने की मांग की जा रही थी। छात्रों की मांग थी कि उन्हें रजिस्ट्रेशन का एक और अवसर प्रदान किया जाए। छात्रों की ओर से लगातार की जा रही इस मांग को देखते हुए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इस साल चौथे चरण की जेईई मेंस परीक्षाएं 26 अगस्त से 2 सितंबर के बीच आयोजित की जाएंगी। जेईई (मेंस) सत्र-4 के लिए जिन छात्रों का पंजीकरण पहले हो चुका है, उन्हें दोबारा रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है।

देशभर के आईआईटी संस्थानों में प्रवेश के लिए जेईई (एडवांस्ड) 2021 की परीक्षा इस वर्ष 3 अक्टूबर, 2021 को आयोजित की जाएगी। फिलहाल अभी जेईई मेंस के चौथे सत्र की परीक्षाएं आयोजित की जानी हैं। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना को देखते हुए इस बार 334 शहरों में ये परीक्षाएं करवाई जा रही हैं, जबकि पहले यह परीक्षाएं 232 शहरों में आयोजित की जानी थी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वरिष्ठ निदेशक डॉ. साधना पाराशर ने बताया कि इस बार जेईई मेंस परीक्षा की प्रत्येक शिफ्ट के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई गई है। प्रत्येक शिफ्ट में परीक्षा केंद्रों की संख्या 660 से बढ़ाकर 828 कर दी गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia