कोरोना के कहर के बीच आई एक और आफत, केरल में जीका वायरस के 14 केस मिलने से हड़कंप

केरल में कोरोना के मामले बढ़ने और पीएम मोदी द्वारा इस पर चिंता व्यक्त करने पर राज्य की स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पाबंदियों में ढील दिए जाने के बाद बड़ी संख्या में लोग बाहर निकले, जिसके कारण मामलों में बढ़ोतरी हुई। आने वाले दिनों में इसमें तमी आएगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केरल में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कम नहीं होने से बनी चिंता के बीच अब एक नई आफत ने दस्तक दे दी है। राज्य में जीका वायरस के 14 मामले सामने आए हैं। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने इसकी पुष्टि की है। जॉर्ज ने बताया कि जीका संक्रमण की रोक थाम के लिए योजना तैयार की गई है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी माना कि पाबंदियां हटने से भी राज्य में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है।

केरल में जीका वायरस के मामले शुक्रवार को बढ़कर 14 हो गए। राष्ट्रीय विषाणु संस्थान ने 13 और मामलों की पुष्टि की है। गुरुवार को 24 साल की गर्भवती महिला में मच्छर जनित इस बीमारी की पुष्टि हुई थी। यह प्रदेश में जीका वायरस का पहला मामला था। राज्य सरकार के अनुसार इसके बाद जांच के लिए 19 नमूने भेजे गए थे, जिनमें से 13 में इसकी पुष्टि हुई है। इसके लक्षण में बुखार, चकत्ते के अलावा जोड़ों में दर्द होना शामिल है।


केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने शुक्रवार को जीका वायरस के मामलों की पुष्टि करते हुए कहा कि राज्य में अब तक 13 स्वास्थ्यकर्मियों समेत 14 लोग जीका वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं। जिन शहरों के विभिन्न क्षेत्रों में वे रह रहे थे वहां और उनके यात्रा इतिहास की जांच के बाद तत्काल कदम उठाए जाएंगे। वीना जॉर्ज ने कहा कि विभिन्न विभागों द्वारा समन्वित कार्रवाई की जाएगी।

वहीं, केरल में कोरोना के मामले बढ़ने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस पर चिंता व्यक्त करने पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पाबंदियों में ढील दिए जाने के बाद बड़ी संख्या में लोग बाहर निकले, जिसके कारण मामलों में बढ़ोतरी हुई। मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग पुलिस की मदद से यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएगा कि लोग अपने घरों से बाहर निकलने पर सामाजिक दूरी और मास्क पहनने जैसे कोविड नियमों का पालन करें।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia