उत्तराखंड सीएम तीरथ सिंह रावत का एक और आपत्तिजनक बयान, अब बच्चा पैदा करने को लेकर दिया 'ज्ञान'

हाल ही में उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के पद पर आसीन होने वाले तीरथ सिंह रावत अपने कुछ "आपत्तिजनक" बयानों के कारण सुर्खियों में बने हुए हैं। एक नए बयान के बाद वह फिर घिर गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

हाल ही में उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के पद पर आसीन होने वाले तीरथ सिंह रावत अपने कुछ "आपत्तिजनक" बयानों के कारण सुर्खियों में बने हुए हैं। एक नए बयान के बाद वह फिर घिर गए हैं। एक कार्यक्रम में उन्होंने लोगों को यहां तक नसीहत दे डाली कि अगर आपको अधिक राशन चाहिए तो अधिक बच्चे पैदा कीजिए। एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रावत ने कहा, "सरकार ने हर घर में प्रति व्यक्ति पांच किलो राशन दिया, जिसका अर्थ है कि दो सदस्य के परिवार को 10 किलोग्राम राशन मिलता है, जबकि 20 सदस्यों वाले परिवार को एक क्विंटल (100 किलोग्राम) राशन प्राप्त होता है। लेकिन, ऐसे में लोग एक-दूसरे से ईर्ष्या करने लगते हैं कि दो सदस्यों वाले परिवार को केवल 10 किलोग्राम राशन मिला, जबकि 20 सदस्यों वाले परिवार को एक क्विंटल मिला। जब आपके पास समय था तो आपने केवल दो बच्चों को पैदा किया। 20 क्यों नहीं पैदा किए?"

कांंग्रेस ने तीरथ सिंह रावत के इस बयान को लेकर बीजेपी पर हमला बोला है। कांग्रेस ने ट्वीट कर लिखा कि उत्तराखंड के नए-नए सीएम बनाए गए लोगों को 20 बच्चा पैदा करने की ज्ञान दे रहे हैं। यह बीजेपी की छिछली मानसिकचता का परिचायक है। कांग्रेस ने कहा कि ये बचान दर्शाता है कि बीजेपी विचार शून्य हो चुकी है ।

गौरतलब है कि कोविड महामारी शुरू होने के बाद से केंद्र सरकार हर घर प्रति व्यक्ति पांच किलोग्राम अनाज और एक किलोग्राम दाल वितरित कर रही है। बहरहाल, इसी कार्यक्रम में कोविड महामारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए रावत ने कहा कि अमेरिका ने 200 साल तक भारत पर शासन किया।


रावत ने कहा, "कौन जानता है कि भारत में क्या हो जाता, अगर इस वक्त नरेंद्र मोदी के बजाय कोई और प्रधानमंत्री होता। हम बहुत बुरी स्थिति में होते। लेकिन प्रधानमंत्री ने हमें राहत दी है।"
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने कहा, "अन्य देशों की तुलना में भारत कोविड-19 संकट से बेहतर ढंग से निपट रहा है..अमेरिका, जिसने हम पर 200 साल तक शासन किया और दुनिया पर राज किया, इस महामारी के दौरान संघर्ष कर रहा है।"

उन्होंने कहा, "अमेरिका में 375 लाख से अधिक लोग मारे गए। इटली में दुनिया की सबसे अच्छी स्वास्थ्य सुविधा होने के बावजूद 50 लाख से अधिक लोग मारे गए हैं और देश में एक बार फिर लॉकडाउन होने जा रहा है।" एक बार फिर रावत को उनकी टिप्पणी के लिए सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया।


कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर यह संदेश था - "बीजेपी के एक और नेता हमें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के मूल्य के बारे में याद दिला रहे हैं।"

समाजवादी पार्टी की नेता जूही सिंह ने कहा, "अमेरिका ने 200 वर्षों तक भारत का उपनिवेश किया? कब?"

10 मार्च को पद संभालने वाले रावत को उनकी रिप्ड जीन्स वाली टिप्पणी के लिए आलोचना की गई और सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया। सभी आयु वर्ग की लड़कियों और महिलाओं ने रिप्ड जींस पहने हुए तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की। प्रधानमंत्री मोदी की भगवान राम से तुलना करने के लिए भी उनको आलोचना का सामना करना पड़ा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia