सतारा में ईवीएम का कोई भी बटन दबाने पर बीजेपी को जा रहा था वोट, चुनाव आयोग के अफसरों ने भी मानी गड़बड़ी

महाराष्ट्र के सतारा में एक पोलिंग बूथ पर सोमवार की वोटिंग के दौरान मतदाता ईवीएम का कोई भी बटन दबा रहे थे लेकिन वीवीपैट से बीजेपी उम्मीदवार को वोट जाने की पुष्टि हो रही थी। यानी हर बटने से वोट बीजेपी को जा रहा था। हंगामा होने पर पोलिंग अफसरों ने गलती मानी।

सांकेतिक फोटो: Getty Images
सांकेतिक फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा के लिए सोमवार को हुए मतदान के दौरान कई जगहों से ईवीएम में खराबी की खबरें आईं। लेकिन एक खबर ने सबको चौंका दिया है। महाराष्ट्र टाइम्स में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक महाराष्ट्र के सतारा में एक पोलिंग बूथ पर वोटर किसी भी पार्टी को वोट देने के लिए बटन दवा रहे थे, लेकिन वोट बीजेपी को ही जा रहा था।

सतारा जिले की कोरेगांव सीट पर मतदान के दौरान नावलेवाड़ी गांव में वोटिंग मशीन की यह गड़बड़ी जब तक पहचानी जाती, तब तक करीब 200 लोग वोट डाल चुके थे। पोलिंग बूथ पर मौजूद चुनाव आयोग के अधिकारियों ने भी इस गड़बड़ी तो स्वीकार किया। गड़बड़ी पकड़ में तब आई जब वोटरों ने किसी और उम्मीदवार को वोट दिया, लेकन वीवीपैट पर्ची में बीजेपी उम्मीदवार को वोट दिया जाना अंकित हुआ। इसके बाद गांव वालों ने मामले को पोलिंग बूथ पर मौजूद अफसरों को बताया, तब कहीं जाकर इस मशीन को बदला गया।

हालांकि शुरुआत में पोलिंग अफसरों ने इस शिकायत पर कोई ध्यान नहीं दिया, लेकिन बाद में पुलिस ने मामले में दखल दिया और खुद मशीन की जांच की तो गांव वालों का दावा सही पाया गया। इसके बाद ही इस मशीन को बदला गया।

गौरतलब है कि सतारा में विधानसभा के साथ ही लोकसभा सीट के लिए भी उपचुनाव हो रहा था। इस सीट से पहले एनसीपी के उदयनराजे भोसले सांसद थे, लेकिन उन्होंने पार्टी छोड़ी दी और लोकसभा सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया। इसके बाद ही यहां उपचुनाव हुआ था।

इसके अलावा चंद्रपुर में दो लोगों को एक निजी वाहन में वोटिंग मशीन ले जाते हुए पकड़ा गया। यह मामला दुर्गापुर क्षेत्र के बल्लारपुर सीट का है जहां से महाराष्ट्र के वित् मंत्री सुधीर मंगतवार मैदान में हैं। लेकिन जिलाधिकारी का कहना है कि इन मशीनों का वोटिंग में इस्तेमाल नहीं हुआ और वे रिजर्व मशीनें थीं।

ध्यान रहे कि सोमवार के मतदान के दौरान महाराष्ट्र में कुल 46 सीटों पर ईवीएम में गड़बड़ी बाई गई और ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को बदला गया। महारा।ट्र में कुल 288 सीटों के लिए हुए चुनाव में 60.46 फीसदी मतदान हुआ। वोटं की गिनती गुरुवार 24 अक्टूबर को होनी है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia