ज्ञानवापी के एएसआई सर्वे पर इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती, शुक्रवार को होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद की प्रबंधन समिति द्वारा इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा। याचिका में कहा गया है कि एएसआई 'वुजू खाना' को छोड़कर पूरेे मस्जिद परिसर का सर्वेक्षण कर सकता है।

वाराणसी स्थित ज्ञानवापी मस्जिद (फोटो : Getty Images)
वाराणसी स्थित ज्ञानवापी मस्जिद (फोटो : Getty Images)
user

आईएएनएस

सुप्रीम कोर्ट वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद की प्रबंधन समिति द्वारा इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा। याचिका में कहा गया है कि एएसआई 'वुजू खाना' को छोड़कर पूरेे मस्जिद परिसर का सर्वेक्षण कर सकता है। 

सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर प्रकाशित वाद सूची के अनुसार, चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस जे बी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ संविधान के अनुच्छेद 136 के तहत अंजुमन इंतजामिया मस्जिद समिति द्वारा वाराणसी अदालत के समक्ष दायर हिंदू उपासक के मुकदमे की स्थिरता को बरकरार रखने वाले इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली एक अन्य याचिका पर भी सुनवाई करेगी।

चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ ने गुरुवार को मस्जिद समिति की ओर से पेश वकील निज़ाम पाशा द्वारा मामले को तत्काल सूचीबद्ध करने का उल्लेख करने के बाद मामले को सूचीबद्ध करने पर विचार करने पर सहमति जताई।

मामले से जुड़े पक्ष चीफ जस्टिस के प्रशासनिक आदेशों के लिए घंटों तक इंतजार करते रहे, उन्हें उम्मीद थी कि मामले को गुरुवार को ही सुप्रीम कोर्ट में सूचीबद्ध किया जाएगा और सुनवाई की जाएगी। बाद में शाम को यह अधिसूचित किया गया कि मामला शुक्रवार को सीजेआई की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किया जाएगा। इस बीच, गुरुवार को अपील की प्रत्याशा में हिंदू वादी ने एक वादी द्वारा अपीलीय अदालत में एक कैविएट या एक नोटिस दाखिल किया है।

गुरुवार को पहले दिन में पारित अपने आदेश में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अंजुमन इंतेज़ामिया मस्जिद समिति द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया था, जिसमें वाराणसी जिला अदालत द्वारा पारित आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को मस्जिद परिसर के बैरिकेड क्षेत्र का सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया गया था। 

हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर की अध्यक्षता वाली पीठ ने मस्जिद समिति की उन आशंकाओं को खारिज कर दिया कि सर्वेक्षण के परिणामस्वरूप ढांचे को नुकसान हो सकता है। इसमें कहा गया, "न्याय करने के लिए सर्वेक्षण आवश्यक है। सर्वेक्षण कुछ शर्तों के साथ किया जाना चाहिए। सर्वेक्षण करें, लेकिन बिना ड्रेजिंग के।"


इससे पहले हाई कोर्ट ने एएसआई को मामले की सुनवाई पूरी होने तक सर्वे नहीं करने का निर्देश दिया था। जुलाई के आखिरी हफ्ते में दोनों पक्षों को सुनने के बाद मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। मस्जिद कमेटी ने हाई कोर्ट को बताया था कि एएसआई सर्वे के दौरान ऐतिहासिक ढांचा गिर सकता है। दूसरी ओर, एएसआई का कहना था कि रडार मैपिंग से मस्जिद की संरचना पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

24 जुलाई को पारित एक अंतरिम राहत में, सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि एएसआई द्वारा ज्ञानवापी मस्जिद के व्यापक सर्वेक्षण की अनुमति देने वाले वाराणसी कोर्ट के निर्देश को 26 जुलाई को शाम 5 बजे तक लागू नहीं किया जाएगा। इसने मस्जिद समिति से वाराणसी जिला अदालत द्वारा पारित आदेश को चुनौती देने के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय का रुख करने को कहा। 21 जुलाई को जिला अदालत ने एएसआई को यह पता लगाने का निर्देश दिया कि क्या मस्जिद पहले से मौजूद हिंदू मंदिर के ऊपर बनाई गई थी, यह मानते हुए कि "सही तथ्य" सामने आने के लिए वैज्ञानिक जांच "जरूरी" है।

वाराणसी अदालत के आदेश में एएसआई से 4 अगस्त तक रिपोर्ट मांगी गई है जब मामले पर अगली सुनवाई होगी। हालाँकि, अदालत ने उस खंड को बाहर करने का आदेश दिया जो मई 2022 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद से सीलबंद था।

सील किया गया क्षेत्र वह स्थान है, जहां हिंदू इस बात पर जोर देते हैं कि एक शिवलिंग पाया गया है, जबकि मुसलमानों का दावा है कि यह एक फव्वारे का हिस्सा है। जिला अदालत का आदेश पांच हिंदू वादियों में से चार द्वारा दायर आवेदनों पर आया, जिन्होंने अगस्त 2021 में मां श्रृंगार गौरी स्थल पर निर्बाध पूजा के अधिकार की मांग करते हुए मुकदमा दायर किया था। मस्जिद प्रबंधन समिति ने अपने जवाब में इस बात से इनकार किया कि मस्जिद एक मंदिर के ऊपर बनाई गई थी, जबकि उस स्थान पर संरचना हमेशा एक मस्जिद थी। इसने सर्वेक्षण का विरोध करते हुए कहा कि सबूत इकट्ठा करने के लिए इस तरह की कवायद का आदेश नहीं दिया जा सकता।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia