पूर्वी लद्दाख के गोगरा से पीछे हटीं भारत और चीन की सेनाएं, LAC पर शांति के लिए दोनों देशों ने उठाया कदम

भारतीय सेना ने एक बयान में कहा कि पीछे हटने की प्रक्रिया 4 अगस्त और 5 अगस्त को की गई। दोनों पक्षों के सैनिक अब अपने-अपने स्थायी ठिकानों पर हैं। सेना ने कहा कि दोनों देशों ने चरणबद्ध, समन्वित और सत्यापित तरीके से इस क्षेत्र में अग्रिम तैनाती बंद कर दी है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

एक बड़े घटनाक्रम में शुक्रवार को भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास गोगरा में तैनात अपने सैनिकों को पीछे हटा लिया है। भारतीय सेना ने आज बताया कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच 12वें दौर की वार्ता के बाद एक बड़ी सफलता के रूप में पूर्वी लद्दाख के गोगरा में फ्रिक्शन पैट्रोलिंग प्वाइंट (पीपी) 17ए से भारत और चीन की सेनाएं पीछे हटीं हैं।

भारतीय सेना ने कहा कि दोनों देशों ने चरणबद्ध, समन्वित और सत्यापित तरीके से इस क्षेत्र में अग्रिम तैनाती बंद कर दी है। सेना ने एक बयान में कहा कि पीछे हटने की प्रक्रिया दो दिनों, यानी 4 अगस्त और 5 अगस्त को की गई थी। दोनों पक्षों के सैनिक अब अपने-अपने स्थायी ठिकानों पर हैं।

सेना ने बताया कि भारत और चीन के कोर कमांडरों के बीच 12वें दौर की वार्ता 31 जुलाई को पूर्वी लद्दाख के चुशुल मोल्दो मीटिंग प्वाइंट पर हुई थी। दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के पास तैनात सैनिकों को पीछे हटाने से संबंधित शेष क्षेत्रों के समाधान पर विचारों का स्पष्ट और गहन आदान-प्रदान किया था। बैठक के परिणाम के रूप में, दोनों पक्ष गोगरा के क्षेत्र में पीछे हटने पर सहमत हुए। पिछले साल मई से इस क्षेत्र में दोनों देशों की सेना आमना-सामने थी।

सेना ने कहा कि दोनों पक्षों द्वारा क्षेत्र में बनाए गए सभी अस्थायी ढांचे और अन्य संबद्ध बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया गया है और पारस्परिक रूप से इस बात को सत्यापित किया गया है।
दोनों पक्षों द्वारा पूर्व गतिरोध अवधि के लिए क्षेत्र में भू-आकृति को बहाल कर दिया गया है। सेना ने कहा कि यह समझौता सुनिश्चित करता है कि इस क्षेत्र में एलएसी का दोनों पक्षों द्वारा कड़ाई से पालन और सम्मान किया जाएगा और यथास्थिति में कोई एकतरफा बदलाव नहीं होगा।


इस घटनाक्रम के साथ ही दोनों देशों के बीच एक और संवेदनशील क्षेत्र का मुद्दा सुलझ गया है।
सेना ने कहा कि दोनों पक्षों ने बातचीत को आगे बढ़ाने और पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ शेष मुद्दों को हल करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है। सेना ने यह भी कहा कि आईटीबीपी के साथ, यह देश की संप्रभुता सुनिश्चित करने और पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ शांति बनाए रखने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

इस सप्ताह की शुरूआत में भारत-चीन सेना के बीच 12वें दौर की कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता के बाद एक संयुक्त बयान में कहा गया कि दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत हुए हैं कि इस बीच वे एलएसी पर स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रभावी प्रयास जारी रखेंगे। पश्चिमी क्षेत्र और संयुक्त रूप से शांति और सद्भाव बनाए रखेंगे। दोनों देशों के बीच तीन महीने के अंतराल के बाद 12वें दौर की बातचीत हुई थी।

गोगरा में दोनों देशों के सैनिकों के अब पीछे हटने के साथ, भारत अब अन्य शेष विवाद वाले क्षेत्रों जैसे हॉट स्प्रिंग्स और 900 वर्ग किमी के डेपसांग मैदानों पर अपनी पहुंच सुनिश्चित कर लेगा। डेपसांग में निर्माण को मौजूदा गतिरोध का हिस्सा नहीं माना जा रहा है, जो पिछले साल मई में शुरू हुआ था। भारत ने हाल ही में सैन्य कमांडर-स्तरीय बैठकों के दौरान एलएसी के सभी मुद्दों को हल करने पर जोर दिया है।

अब तक, कोर कमांडर स्तर की 12 दौर की वार्ता के अलावा, दोनों बलों ने हॉटलाइन पर 1,450 कॉल के अलावा 10 मेजर जनरल स्तर और 55 ब्रिगेडियर स्तर की वार्ता भी की है।
इससे पहले, दोनों देशों के सैनिक इस साल फरवरी में पैंगोंग त्सो के दोनों किनारों से पीछे हटे थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia