कोरोना वायरस से चीन में 25000 की मौत, 1.5 लाख बीमार, चीनी कंपनी का डाटा लीक होने से खुलासा !

जानलेवा कोरोना वायरस से चीन में अब तक करीब 25,000 लोगों की मौत हो चुकी है और डेढ़ लाख से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हैं। यह खुलासा हुआ चीन की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी टेनसेंट का एक डाटा लीक होने से। हालांकि हंगामा मचने के बाज टेनसेंट ने यह डाटा हटा दिया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दुनिया भर में कोरोनो वायरस की दहशत है। और अब जो खुलासा हुआ है उससे आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। चीन की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी टेनसेंट का एक डाटा सोशल मीडिया पर सामने आया है जिसमें दावा किया गया है कि कोरोना वायरस से चीन में अब तक करीब 25000 लोगों की मौत हो चुकी है और डेढ़ लाख से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हैं। हालांकि चीन सरकार का दावा है कि कोरोना वायरस ने अब तक 563 लोगों की जान ली है।

कोरोना वायरस से चीन में 25000 की मौत, 1.5 लाख बीमार, चीनी कंपनी का डाटा लीक होने से खुलासा !

टेनसेंट कंपनी का जो डाटा ऑनलाइन लीक हुआ और देखते-देखते सोशल मीडिया पर वायरल हो गया उसके मुताबिक कोरोना वायरस से चीन में अब तक 154,023 लोग प्रभ‍ावित हैं और 24,589 लोगों की मौत हो चुकी है। सोशल मीडिया पर हंगामा मचने के बाद कंपनी ने डाटा को हटा लिया और नए आंकड़े जारी किए हैं। नए आंकड़ों में कहा गया है कि कोरोना वायरस से अब तक 14,446 लोग पीड़‍ित हैं और कुल 304 लोगों की मौत हुई है, जबकि चीन के सरकारी आंकड़ों में मौत का आंकड़ा 563 बताया गया है।

सोशल मीडिया पर मौत का इतना बड़ा आंकड़ा सामने आने के बाद चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने आरोप लगाया है कि कोरोना वायरस की गंभीरता को सरकार छुपाने का काम कर रही है। ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक कई देशों में फैली चीनी कंपनी टेनसेंट का एक डाटा गलती से लीक हो गया था, जिससे कोरोना वायरस की भयावहता सामने आई।


इसके अलावा सोशल मीडिया पर यूजर्स के बीच इस डाटा को लेकर यूजर्स के बीच मतभेद साफ दिखाई देते हैं। कुछ लोगों का कहना है कि कोडिंग में गड़बड़ी की वजह से टेनसेंट का यह असली डाटा ऑनलाइन लीक हो गया, वहीं कुछ लोगों ने ये भी कहा है कि कंपनी के किसी कर्मचारी ने जानबूझकर असली डाटा लीक किया है ताकि दुनिया को कोरोना वायरस की वास्तविक स्थिति का सही पता लग सके।

इस बीच चीन ने बुधवार को दावा किया था कि पिछले दो दिनों में कोरोना वायरस के नए संदिग्ध मामलों की संख्या में कमी आई है। साथ ही उम्मीद जताई गी कि सरकार के कारगर कदमों के कारण इस जानलेवा बीमार के फैलने को काबू किया जा सका है। हालांकि पीपुल्स डेली की रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में अब 28 हजार से ज्यादा कंफर्म केस सामने आए हैं। इसके अलावा हांगकांग, मकाओ और ताइवान में भी इसके मरीजों का पता चला है।

उधर चीन में मृतकों की संख्या बढ़ने के बाद हांगकांग ने कहा कि चीन से आने वाले सभी लोगों को शनिवार से दो सप्ताह तक परिवार से अलग निगरानी में रहना होगा। ध्यान रहे कि चीन से कोरोना वायरस दूसरे देशों में भी फैल रहा है। जापान में कोरोना वायरस से संक्रमित 34, थाईलैंड में 25, सिंगापुर में 24, दक्षिण कोरिया में 19, ऑस्ट्रेलिया में 14, जर्मनी में 12, अमेरिका में 11, ताइवान में 11, मलेशिया में 10, वियतनाम में 10, फ्रांस में 6, संयुक्त अरब अमीरात में 5, कनाडा में 4, भारत में 3, फिलीपीन में 3 (एक मौत सहित), रूस में 2, इटली में 2, ब्रिटेन में 2, बेल्जियम में 2, नेपाल में 1, श्रीलंका में 1 और फिनलैंड में 1 मामले सामने आए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia