पाकिस्तान कर रहा युद्ध की तैयारी, पूर्वी सीमा पर बढ़ा पाक सेना का जमावड़ा, एयरस्पेस फिर से करेगा बंद?

पाक पीएम इमरान खान से लेकर सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा भी युद्ध की बात कर हे हैं। वहीं खबर आ रही है कि पाकिस्तान एक बार फिर भारतीय उड़ानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

मोदी सरकार के जम्मू-कश्मीर को दो भाग में बांटने और धारा 370 हटाने के फैसले से पाकिस्तान बेचैन है। भारत सरकार के फैसले से परेशान पाकिस्तानी अब युद्ध की धमकी दे रहा है। पाक पीएम इमरान खान से लेकर सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा भी युद्ध की बात कर रहे हैं। वहीं खबर आ रही है कि पाकिस्तान एक बार फिर भारतीय उड़ानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर सकता है।

साथ ही पाकिस्तान भारत पर कश्मीर मुद्दे को लेकर दबाव बनाने की भी तैयार कर रहा है। पाकिस्तानी मीडिया के माने तो इस मुद्दे को लेकर पाक पीएम इमरान खान ने तुर्की, मलेशिया समेत 6 देशों के नेताओं से बात भी की है। कहा जा रहा है कि भारत पर दबाव बनाने के लिए पाकिस्तान भारतीय फ्लाइट्स के लिए एयरस्पेस बंद कर सकता है। हालांकि, अब तक एयरस्पेस बंद करने को लेकर पाकिस्तान की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

इससे पहले पाकिस्तान के पीएम, मंत्री और सेना प्रमुख समेत कई नेताओं ने युद्ध की बात कही है। इमरान खान के कहा कि यदि भारत के साथ युद्ध होता है तो हम इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं। इतना ही नहीं पाकिस्तान ने पूर्वी सीमा पर अपनी सेना भी बढ़ा दी है।

बता दें कि इससे पहले बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भी पाकिस्तान ने भारतीय हवाई जहाजों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था। लगभग 4 महीने तक अपना हवाई मार्ग बंद रखने के बाद पाकिस्तान ने इसे पिछले महीने ही खोला था।

बता दें कि मोदी सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्या का दर्जा देने वाले धारा 370 के एक खंड को छोड़कर सभी खंड को हटाने का ऐलान किया था। साथ ही राज्य को दो भागों में बांटने और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो अलग-अलग केंद्र शासित राज्य बनाने का भी ऐलान किया था। जम्मू-कश्मीर में अब दिल्ली की तरह शासन चलेगा। वहीं, लद्दाख चंडीगढ़ की तरह हो गया हा।

Published: 7 Aug 2019, 1:57 PM
लोकप्रिय