चुनाव आ गया है, अब कई राज्यों में 5 रुपए सस्ता मिलेगा पेट्रोल-डीज़ल, लेकिन कंपनियां ऊपर नीचे करती रहेंगी दाम

राजस्थान समेत चार राज्यों में चुनावी बिगुल से पहले केंद्र सरकार ने जनता को लुभाने के लिए पेट्रोल-डीजल के दामों में 2.50 रुपए की कटौती की है। इसके साथ ही कई बीजेपी शासित राज्यों ने भी अपने यहां तेल की कीमतों में 2.50 रुपए कटौती का एलान किया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत में चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले केंद्र सरकार ने एक बार फिर जनता को लुभाने के लिए पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती की है। चुनावी मौसम को देखते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री ने गुरूवार को पेट्रोल-डीजल के दामों में 2.50 रूपए तक की कटौती का ऐलान किया है।

अरुण जेटली ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ऐलान किया की केंद्र सरकार ने तेल की कीमतों में 2.50 रुपए की कटौती का फैसला किया है। इसके तहत केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में डेढ़ रूपए की कमी की है और एक रुपए कम करने का बोझ तेल कंपनियों पर डाला है। जेटली ने राज्य सरकारों से भी तेल कीमतों पर वैट कम करने की अपील की है।

केंद्र सरकार की डुगडुगी बजते ही बीजेपी शासित कई राज्यों ने अपने राज्य में तेल की कीमतों में कटौती करने का ऐलान करना शुरू कर दिया। जिससे अब कई बीजेपी शासित राज्यों में लोगों को तेल की कीमतों में 5 रुपए तक की राहत मिलेगी।

यूपी: योगी सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम में 2.50 प्रति लीटर की कटौती करने की गुरुवार को घोषणा की। इससे राज्य के लोगों को पेट्रोल और डीजल पर 5 रुपये प्रति लीटर की राहत मिलेगी।

छत्तीसगढ़- केंद्र सरकार की ओर से डीजल और पेट्रोल के दाम में 2.5 रुपए की कटौती की घोषणा और वित्त मंत्री अरुण जेटली की ओर से राज्यों से अपील के बाद छत्तीसगढ़ की रमन सिंह सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमत में ढाई रुपए वैट की कटौती का ऐलान किया है। मतलब छत्तीसगढ़ में भी कुल मिलाकर डीजल और पेट्रोल के दाम में रुपए की कमी आएगी।

महाराष्ट्र: देवेंद्र फडणवीस सरकार ने पेट्रोल के दाम में 2.50 प्रति लीटर की कटौती करने की गुरुवार को घोषणा की। राज्य सरकार ने कहा कि है कि वह डीजल के दाम को कम करने के लिए जल्दी ही कोई फैसला लेंगे।

त्रिपुरा: राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम में 2.50 प्रति लीटर की कटौती करने की गुरुवार को घोषणा की।

गुजरात: मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा है कि केंद्र की ओर से पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती के बाद राज्य सराकर ने भी तेल के दाम में 2.50 प्रति लीटर वैट की कटौती करने का फैसला किया है।

झारखंड: रघुवर दास सरकार ने डीजल के दाम में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने की गुरुवार को घोषणा की। जबकि पेट्रोल पर कोई कटौती नहीं की है।

मध्य प्रदेश: अरुण जेटली की राज्यों से अपील के बाद मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम में 2.50 कटौती करने का ऐलान किया है। इस ऐलान के बाद मध्य प्रदेश में भी पेट्रोल-डीजल के दाम पर कुल 5 रुपए की कमी आएगी।

हिमाचल प्रदेश: सीएम जयराम ठाकुर ने भी तेल की कीमतों में 2.50 रुपए की कटौती करने का फैसला किया है।

हरियाणा: केंद्र की ओर से पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती के बाद खट्टर सरकार ने भी तेल के दाम में 2.50 प्रति लीटर की कटौती करने का फैसला किया है।

केंद्र सरकार की ओर से तेल की दामों में कटौती के बाद कौन से शहर में कितनी हुई कीमत:

चुनाव आ गया है, अब कई राज्यों में 5 रुपए सस्ता मिलेगा पेट्रोल-डीज़ल, लेकिन  कंपनियां ऊपर नीचे करती रहेंगी दाम

बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में भी ऐन गुजरात चुनाव के मौके पर केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीज़ल में 2 रुपए प्रति लीटर की एक्साइज़ कटौती की थी, साथ ही तेल कंपनियों ने भी आश्चर्यजनक तरीके से पहले पखवाड़े में प्रतिदिन पेट्रोल- डीजल की कीमतों में 1 रूपए से लेकर 3 पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी। चुनाव के समाप्त होते ही कंपनियों ने तत्काल दाम बढ़ाना शुरू कर दिया था। इससे कयास उठने लगे हैं कि सरकार ने चुनाव के मद्देनजर कंपनियों को दाम नहीं बढ़ाने के लिए कहा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia