महिलाओं को केजरीवाल सरकार का तोहफा, डीटीसी बसों और मेट्रो में अब फ्री में यात्रा करेंगी महिलाएं

दिल्ली में डीटीसी बसों और मेट्रो में महिलाएं अब फ्री में यात्रा कर पाएंगी। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान किया है। महिलाओं के किराये का खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी। दो से तीन महीने के भीतर यह योजना लागू हो जाएगी।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने बस और मेट्रो में महिलाओं की यात्रा को मुफ्त कर दिया है। उन्होंने बताया कि इसमें जो खर्च आयेगा उसे दिल्ली सरकार वहन करेगी। प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को इस काम को पूरा करने के निर्देश दे दिए हैं और एक हफ्ते में वो डिटेल रिपोर्ट देंगे कि आखिर कैसे इसे लागू किया जाएगा।

अरविंद केजरीवाल ने इस दौरान उम्मीद जताई कि अगले दो से तीन महीने में मेट्रो और बसों में महिलाओं के मुफ्त सफर के फैसले को लागू कर दिया जाएगा। हम कार्यान्वयन के संबंध में लोगों से सुझाव भी मांग रहे हैं।

योजना का ऐलान करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा, “ऐसी कई महिलाएं हैं जो परिवहन के इन साधनों को वहन कर सकती हैं। जो लोग टिकट खरीद सकते हैं, वे सब्सिडी लेने की जरूरत नहीं है। हम उन लोगों को प्रोत्साहित करते हैं, जो टिकट खरीद सकते हैं, ताकि दूसरों को फायदा हो सके।” हालांकि मेट्रो और बस की सब्सिडी किसी पर थोपी नहीं जाएगी।

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर केजरीवाल ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए ढाई साल से कोशिश कर रहे थे। डेढ़ लाख सीसीटीवी लगने का टेंडर दिया था, 70 हजार सीसीटीवी का सर्वे हो चुका है। केजरीवाल ने कहा कि 8 जून से कैमरे लगेंगे और दिसंबर तक लगने की उम्मीद है। दिल्ली में लगभग 2,80,000 सीसीटीवी लगेंगे।

बता दें कि दिल्ली के मेट्रो और बसों में करीब 10 लाख लोग सफर करते हैं। इस योजना के लागू करने के साथ ही दिल्ली सरकार पर करीब 700-800 करोड़ का खर्च आएगा।

लोकप्रिय