बिहार नतीजों का ऐलान होने से पहले ही पीएम से लेकर सभी केंद्रीय मंत्रियों और बीजेपी नेताओं ने कर दी जीत की घोषणा

बिहार चुनाव के सारे नतीजों का ऐलान भी नहीं हुआ था कि प्रधानमंत्री नरेेंद्र मोदी से लेकर केंद्रीय मंत्रियों और बीजेपी नेताओं ने अपनी जीत का ऐलान कर दिया। जिस समय पीएम ने जीत की घोषणा की उस समय तक चुनाव आयोग के मुताबिक कम से कम 40 सीटों पर गिनती जारी थी।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

क्या बिहार में किसी सोची समझी योजना के तहत वोटों की गिनती धीमी की गई? क्या जीते हुए उम्मीदवारों को जीत का सर्टिफिकेट देने में जानबूझकर इसलिए देरी की गई कि ऊपर से आदेश आने पर नतीजे को बदला जा सके? अगर ऐसा नहीं था तो फिर चुनाव आयोग द्वारा सभी नतीजों का ऐलान करने से पहले ही प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्रियों और बीजेपी नेताओँ ने क्यों बिहार में जीत का ऐलान कर दिया?

इसकी शुरुआत सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। उन्होंने उस समय एक ट्वीट कर बिहार में एनडीए की जीत का ऐलान कर दिया जब चुनाव आयोग के मुताबिक कम से कम 42 सीटों पर वोटों की गिनती जारी थी। पीएम ने मंगलवार रात 11.41 मिनट पर ट्वीट करते हुए जीत का ऐलान किया और बिहार के वोटरों को बधाई दी।

लेकिन पीएम के ट्वीट करने के करीब 20 मिनट बाद तक चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़े बता रहे थे कि बिहार में अभी 43 सीटों पर वोटों की गिनती जारी है और किसी को बहुमत नहीं मिला है।

बिहार नतीजों का ऐलान होने से पहले ही पीएम से लेकर सभी केंद्रीय मंत्रियों और बीजेपी नेताओं ने कर दी जीत की घोषणा

पीएम के ट्वीट के फौरन बाद गृहमंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर बिहार में जीत का ऐलान कर दिया। उन्होंने भी ट्वीट किया कि बिहार ने विकास का रास्ता चुना है।

इससे पहले आरजेडी और कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से मिलकर शिकायत की कि महागठबंधन के जीते हुए प्रत्याशियों को सर्टिफिकेट जारी नहीं किए जा रहे हैं। महागठबंधन ने आयोग को ऐसे 119 उम्मीदवारों की सूची सौंपी जो उनके मुताबिक जीत चुके थे। इस पर चुनाव आयोग ने कहा कि जहां जीत का अंतर मामूली है वहां खारिज किए गए पोस्टल बैलेट की जांच दोबारा की जाएगी। यानी चुनाव आयोग ने एक तरह से इस बात को माना था कि कुछ न कुछ तो सही नहीं है।


बिहार नतीजों का ऐलान होने से पहले ही पीएम से लेकर सभी केंद्रीय मंत्रियों और बीजेपी नेताओं ने कर दी जीत की घोषणा

इसके कुछ ही देर बाद चुनाव आयोग ने ऐलान कर दिया कि वह रात एक बजे प्रेस कांफ्रेंस करेगा। माना गया कि इस प्रेस कांफ्रेंस में शायद आयोग बिहार के अंतिम नतीजों का ऐलान करेगा। लेकिन इससे पहले ही प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृहमंत्री और अन्य मंत्रियों के साथ ही बीजेपी नेताओं ने जो तत्परता बिहार में जीत का ऐलान करने में दिखाई उससे संदेह पैदा होता है कि दाल में कुछ काला है। यह समाचार लिखे जाने तक रात 12.50 तक भी चुनाव आयोग की वेबसाइट पर सभी सीटों के नतीजों का ऐलान नहीं हुआ था और दिख रहा था कि 23 सीटों पर वोटों की गिनती अभी जारी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia