अशोक गहलोत ने छोटे कारोबारियों को दी राहत, राजस्थान में रेस्तरां, मिठाई, इलेक्ट्रॉनिक दुकानें खोलने की छूट

करीब 50 दिन से जारी लॉकडाउन के कारण छोटे और मझोले कारोबारियों के साथ ही आम लोगों को हो रही परेशानियों को देखते हुए कांग्रेस सरकार ने ये फैसला लिया। आदेश के तहत अब ग्रामीण इलाकों में राजमार्ग के किनारे की सड़कों पर चलने वाले होटल या ढाबे भी खोले जा सकते हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में जारी तीसरे चरण के लॉकडाउन की मियाद 17 मई को खत्म हो रही है और उसके बाद के हालात पर केंद्र सरकार ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है। लेकिन इस बीच राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने राज्य में कारोबार को पटरी पर लाने के लिए छूट का दायरा बढ़ा दिया है। राज्य में आज से रेस्तरां, मिठाई की दुकानें, हार्डवेयर और निर्माण सामग्री की दुकानें, एसी-कूलर, टीवी, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक मरम्मत और ऑटोमोबाइल कारोबार खोलने की अनुमति दे दी गई है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश के बाद गृह विभाग द्वारा बुधवार देर रात जारी आदेश के तहत छोटे और मंझोले कारोबारियों को बड़ी राहत दी गई है। करीब 50 दिन से जारी लॉकडाउन के कारण छोटे और मझोले कारोबारियों के साथ ही आम लोगों को भी अब परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन कारोबार की जरूरत और कारोबारियों की आर्थित जरूरत को देखते हुए सरकार ने ये फैसला लिया। इस आदेश के तहत अब ग्रामीण इलाकों में राजमार्ग के किनारे की सड़कों पर चलने वाले होटल या ढाबे भी खोले जा सकते हैं।

हालांकि, राज्य में रेस्तरां को पहले से ही लॉकडाउन में संचालित करने की अनुमति थी, लेकिन केवल होम डिलीवरी की शर्त के साथ। अब इसमें इस सुविधा को जोड़ दिया गया है कि कोई भी भोजन पैक करके घर ले जा सकेगा, लेकिन रेस्तरां के अंदर बैठकर भोजन करने पर अभी भी रोक रहेगी। इसी तरह का नियम मिठाई की दुकानों पर भी लागू होगा।

राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप द्वारा हस्ताक्षरित आदेश में कहा गया है कि कर्फ्यू वाले क्षेत्रों में पहले की ही तरह प्रतिबंध लागू रहेंगे। आदेश में कहा गया है कि इन आउटलेट्स में सोशल डिस्टेंसिंग से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। साथ ही ग्राहकों और मालिकों का मास्क पहनना और आउटलेट का सैनिटाइजेशन कराना आवश्यक होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia