एशियन गेम्स 2018 LIVE: कुश्ती में 65 किलोग्राम बजरंग ने जीता गोल्ड 

भारत के पहलवान बजरंग पुनिया ने अपनी लय को जारी रखते हुए 18वें एशियाई खेलों में कुश्ती में पुरुषों की 65 किलोग्राम स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीत लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

19 Aug 2018, 10:56 PM

भारत के पहलवान बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम वर्ग में जीता गोल्ड

भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया 18वें एशियाई खेलों में जिन उम्मीदों के साथ गए थे, वो उन्होंने पूरी की हैं। बजरंग ने पुरुषों की 65 किलोग्राम भारवर्ग फ्री स्टाइल स्पर्धा में शानदार जीत दर्ज करते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया। लेकिन स्वर्ण पदक के एक और बड़े दावेदार माने जा रहे ओलिम्पक पदक विजेता सुशील कुमार ने निराश किया और वह खेलों के पहले दिन रविवार को पहले ही दौर में हार कर बाहर हो गए।

बजरंग ने फाइनल में जापान के दाइचे ताकातानी को रोचक और कड़े मुकाबले में 11-8 से मात देकर एशियाई खेलों का अपना पहला स्वर्ण पदक हासिल किया। उन्होंने जीत के बाद कहा कि लोगों के आशीर्वाद से उन्हें यह कामयाबी हासिल हुई है।

19 Aug 2018, 6:43 PM

भारत के पहलवान बजरंग पूनिया 65 किलोग्राम स्पर्धा के फाइनल में पहुंचे

भारत के पहलवान बजरंग पूनिया 65 किलोग्राम स्पर्धा के फाइनल में पहुंच गए हैं। सेमीफाइनल के मुकाबले में बजंरग ने मंगोलिया के पहलवान बाटमगनाई बैटचुलुन को एकतरफा मुकाबले में 10-0 से चित कर फाइनल में जगह बनाई। इसके साथ ही पूनिया ने अपना सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है।

19 Aug 2018, 4:21 PM

कुश्ती: 86 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हारे पवन

भारत के पहलवान पवन कुमार को रविवार को यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में कुश्ती की 86 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में करारी शिकस्त मिली। पवन को मौजूदा विश्व, ओलम्पिक और एशियाई चैम्पियन ईरान के हसन याजदानीचाराती ने 11-0 से मात दी। हसन ने रियो ओलम्पिक के अलावा 2017 विश्व चैम्पियनशिप (पेरिस) तथा 2018 एशियाई चैम्पियनशिप (बिसकेक) में अपने भारवर्ग में पहला स्थान हासिल किया था।

ईरान के अनुभवी पहलवान हसन को पवन को हराने में दो मिनट से अधिक का समय नहीं लगा और उन्होंने 11 अंक हासिल करने के साथ ही सेमीफाइनल में कदम रखा।


19 Aug 2018, 3:18 PM

कुश्ती: पुरुषों की 65 किलोग्राम स्पर्धा के सेमीफाइनल में बजरंग

भारत के पहलवान बजरंग पुनिया ने अपनी लय को जारी रखते हुए 18वें एशियाई खेलों में कुश्ती में पुरुषों की 65 किलोग्राम स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। बजरंग ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ताजिकिस्तान के फेजेव अब्दुलकासिम को 12-2 से मात दी।

पहले चरण में बजरंग ने फेजेव को टैकल करते हुए पीली रेखा से बाहर कर छह अंक बटोर कर मजबूत बढ़त हासिल की। वह प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी को खुद पर हावी होने का मौका ही नहीं दे रहे थे।

ऐसे में उन्होंने पहले ही दौर में 9-2 से पहली बढ़त जीत ली। इसके बाद, फेजेव को वापसी का मौका न देते हुए बजरंग ने 12-2 से जीत हासिल कर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

19 Aug 2018, 2:25 PM

टेनिस: मिश्रित युगल वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में भारत

द्विज शरण और कामरान थांडी की भारतीय जोड़ी ने रविवार को 18वें एशियाई खेलों की टेनिस प्रतियोगिता के मिश्रित युगल वर्ग स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। शरण और कामरान की जोड़ी ने अंतिम-32 दौर में फिलिपींस की कापाडोसिया मारियान और लिम एल्बटरे की जोड़ी को मात दी।

भारतीय जोड़ी ने एक घंटा और 21 मिनट तक चले मैच में कापासोडिया और लिम की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-4, 6-4 से मात दी।


19 Aug 2018, 1:56 PM

कुश्ती: बजरंग पूनिया 65 किलोग्राम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में

पिछले एशियाई खेलों में जीते रजत पदक के रंग को बदलने के लिए इंडोनेशिया आए भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने अच्छी शुरुआत कर यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में कुश्ती में पुरुषों की 65 किलोग्राम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। बजरंग ने रविवार को प्री-क्वार्टर फाइनल में उज्बेकिस्तान के पहलवान सिरोजिद्दीन खासानोव को 13-3 से मात दी।

पहले चरण में बजरंग ने अच्छा दांव लगाया और खासानोव को टैकल करते हुए 6-3 से पीछे कर दिया। इसके बाद, दूसरे चरण में भी बजरंग ने अपने प्रतिद्वंद्वी पर पकड़ बनाए रखी और 9-3 से बढ़त बनाई।

आस्ट्रेलिया में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले बजरंग ने प्रतिद्वंद्वी को वापसी का मौका नहीं दिया और 13-3 से जीत हासिल कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

19 Aug 2018, 1:54 PM

कुश्ती: सुशील कुमार पुरुषों की 74 किलोग्राम स्पर्धा से बाहर

भारत के अनुभवी पहलवान यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में कुश्ती प्रतियोगिता में पुरुषों की 74 किलोग्राम स्पर्धा के क्वालिफिकेशन में हारकर बाहर हो गए। सुशील की इस हार के साथ ही भारत को एक पदक का नुकसान हुआ है।

भारतीय पहलवान सुशील को इस स्पर्धा में बहरीन के एडम बातिरोव ने 5-3 से मात देकर बाहर किया। इस हार के कारण सुशील 2006 दोहा में जीते गए अपने कांस्य पदक के रंग को स्वर्ण में तब्दील करने में भी असफल रह गए।

सुशील ने क्वालिफिकेशन के पहले दौर में अच्छी शुरुआत करते हुए 2-0 से बढ़त हासिल कर ली थी। इसके बाद बहरीन के पहलवान ने बातिरोव ने सुशील को टैकल करते हुए एक अंक हासिल किया।

दूसरे दौर में बातिरोव को सुशील पर भारी पड़ते हुए देखा गया और ऐसे में उन्होंने भारतीय पहलवान को पीली रेखा दायरे से बाहर कर पांच अंक हासिल कर लिए। सुशील इस बीच एक अंक हासिल कर पाए और इस कारण 5-3 से हार गए।


19 Aug 2018, 12:08 PM

शूटिंग में अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने जीता कांस्य पदक

भारत की निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने रविवार को 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में कांस्य पदक जीता। इंडोनेशिया में जारी 18वें एशियाई खेलों के पहले दिन यह भारत की झोली में गिरा पहला पदक है।

अपूर्वी और रवि की जोड़ी ने इस स्पर्धा के फाइनल में 429.9 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल करते हुए कांस्य पदक पर कब्जा जमाया।

इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक ताइवान की जोड़ी ने 494.1 अंक हासिल करते हुए जीता। इलिमिनेशन की कगार पर बैठी चीन ने शानदार वापसी करते हुए 492.5 अंक हासिल कर रजत पदक पर कब्जा जमाया।

भारतीय टीम ने इस स्पर्धा के क्वालिफिकेशन दौर में दूसरा स्थान हासिल किया। भारतीय टीम को 835.3 अंक हासिल हुए। इस सूची में शीर्ष-5 टीमों ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। पहले स्थान पर दक्षिण कोरिया ने 836.7 अंकों के साथ कब्जा जमाया।

19 Aug 2018, 11:34 AM

शूटिंग में फाइनल से चूके मनु भाकर और अभिषेक वर्मा

10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम प्रतिस्पर्धा में भारत की युवा निशानेबाज मनु भाकर और अभिषेक वर्मा की जोड़ी क्वालिफाई करने से चूक गई है। इनकी जोड़ी 759 अंकों के साथ छठे नंबर पर रही।


19 Aug 2018, 10:15 AM

सज्जन प्रकाश 200 मीटर बटरफ्लाई वर्ग के फाइनल में

18वें एशियाई खेलों से भारत के लिए एक और अच्छी खबर है। सज्जन प्रकाश ने 200 मीटर बटरफ्लाई वर्ग के फाइनल में जगह बना ली है।

19 Aug 2018, 9:14 AM

100 मीटर बैकस्ट्रोक के फाइनल में नटराज

भारत के 17 वर्षीय तैराक श्रीहरि नटराज ने अच्छी शुरुआत करते हुए रविवार को 18वें एशियाई खेलों में पुरुषों की 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है। नटराज ने हीट-1 में पहले स्थान पर रहते हुए अंतिम सूची में आठवां स्थान हासिल किया। इस स्पर्धा में हालांकि, एक अन्य भारतीय तैराक मणि अरविंद फाइनल से बाहर हो गए।

नटराज और अरविंद दोनों ने क्वालीफिकेशन दौर में हीट-1 में पहला और दूसरा स्थान हासिल किया। नटराज ने 55.86 सेकेंड का समय लेकर पहला और अरविंद ने 58.09 सेकेंड का समय लेकर दूसरा स्थान प्राप्त किया।

ऐसे में अन्य हीटों में तैराकों द्वारा लिए गए समय को आंकते हुए नटराज ने अंतिम सूची में आठवां स्थान हासिल कर फाइनल स्पर्धा के लिए क्वालीफाई किया।

चार हीट में शीर्ष-8 पर रहने वाले तैराक फाइनल स्पर्धा के लिए क्वालीफाई करते हैं। इस अंतिम सूची में चीन के शु जियाउ को पहला स्थान मिला है, वहीं उनके हमवतन ली गुआंगयुआन तीसरे स्थान पर रहे। जापान के इरी रोसुके दूसरे स्थान पर हैं।


19 Aug 2018, 9:11 AM

भारत 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में शनिवार को 18वें एशियाई खेलों का आगाज हुआ। भारतीय खिलाड़ियों की यह कोशिश होगी कि एशियन गेम्स बेहतर प्रदर्शन करेंगे और देश के लिए ज्यादा से ज्यादा मेडल लेकर आएं। एशियन गेम्स भारत की अच्छी शुरूआत हुई है।

भारतीय निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए रविवार को 18वें एशियाई खेलों में 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में क्वालीफाई कर लिया है। अपूर्वी और रवि की भारतीय टीम ने इस स्पर्धा के क्वालिफिकेशन दौर में दूसरा स्थान हासिल किया। भारतीय टीम को 835.3 अंक हासिल हुए।

इस सूची में शीर्ष-5 टीमों ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। पहले स्थान पर दक्षिण कोरिया ने 836.7 अंकों के साथ कब्जा जमाया।

मंगोलिया की टीम 832.1 अंकों के साथ तीसरे और चीन 831.1 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रही। 829.8 अंकों के साथ ताइवान को पांचवां स्थान हासिल हुआ।

अपूर्वी ने क्वालिफिकेशन में कुल 415.3 अंक हासिल किए। वहीं रवि ने 420.0 अंक अपने नाम किए। दोनों ने कुल 835.3 अंक हासिल कर फाइनल में कदम रखा है।

वहीं भारतीय महिला कबड्डी टीम ने रविवार को जकार्ता में 18वें एशियाई खेलों में अपने अभियान का विजयी आगाज किया। भारतीय टीम ने ग्रुप-ए में खेले गए मैच में जापान को 43-12 से करारी शिकस्त दी।

एशियाई खेलों में भारतीय महिला टीम ने 2010 से हिस्सा लेना शुरू किया और पदार्पण के साथ ही स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। इसके बाद, 2014 में हुए एशियाई खेलों में ईरान को मात देने के साथ भारतीय टीम ने दूसरी बार स्वर्ण पदक हासिल किया।

ऐसे में भारतीय महिला टीम एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक की हैट्रिक लगाने की ओर विजयी शुरुआत कर चुकी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia