असम: NRC की फाइनल ऑनलाइन लिस्ट जारी, अब नाम देखना हुआ और आसान

असम की अंतिम राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की सूची शनिवार को एनआरसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रकाशित हो गई है। बता दें 19 लाख लोगों को एनआरसी की इस अंतिम सूची में जगह नहीं मिल पाई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की फाइनल लिस्ट 31 अगस्त को जारी की गई थी। इस लिस्ट के मुताबिक, 19,06,657 लोगों को बाहर रखा गया था। वहीं, 3,11,21,004 लोगों के नाम इस लिस्ट में शामिल हैं। आज यानी शनिवार को एनआरसी की फाइनल लिस्ट ऑनलाइन जारी कर दी गई है।

इसे आप nrcassam.nic.in पर क्लिक करके देख सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट में अपना ऐप्लिकेशन रिफरेंस नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा फ‍िर आप सूची में अपने नाम की स्थिति देख पाएंगे।

ऑनलाइन लिस्ट में हर परिवार का सदस्य अब अपनी अंतिम स्थिति की ऑनलाइन चेक कर सकता है। खबरों के मुताबिक, जिन लोगों का नाम एनआरसी लिस्ट में नहीं है उनको सरकार ने 10 महीने का समय दिया है। वो अपनी नागरिकता इस 10 महीने में साबित कर सकते हैं। बता दें कि 30 जुलाई, 2018 को प्रकाशित ड्राफ्ट में 2.9 करोड़ लोगों के नाम शामिल किए गए थे।

सरकार का मानना है कि जिन लोगों के नाम नागरिक पंजीकरण रजिस्टर से बाहर हैं वह विदेशी नागरिक हैं, और वह अगर अपनी नागरिकता साबित नहीं कर पाते तो उन्हें वापस उनके देश भेजा जाएग। लोगों के पास फॉरेन ट्रायब्यूनल जाने का मौका है और वे दस्तावेजों के माध्यम से अपनी नागरिकता साबित कर सकते हैं। इसके बाद भी उनको न्याय नहीं मिलता है तो लोग हाईकोर्ट और उसके बाद सुप्रीम कोर्ट भी जा सकते हैं, जहां उनको न्याय मिलने की उम्मीद है।

दूसरी ओर इस सूची सूची से बाहर होने वाले अगल अपनी तय सीमा में नागरिकता साबित नहीं कर पाते हैं तो उन्हें रखने के लिए असम के गोलपाड़ा में सबसे बड़ा डिटेंशन सेंटर बनाया जा रहा है। इसके लिए कई दिनों से जोरो-शोरो से काम जारी है। असम के गोलपाड़ा जिले के पश्चिम मटिया क्षेत्र में भारत के पहले निरोध केंद्र में निर्माण कार्य पूरे जोरों पर चल रहा है।

इसे भी पढ़ें: असम में जारी हुई NRC की अंतिम सूची, 19 लाख से ज्यादा लोग बाहर, ऐसे चेक करें अपना नाम

Published: 14 Sep 2019, 1:06 PM
लोकप्रिय