असम-मेघालय सीमा विवाद: वेस्ट जयंतिया हिल्स पर फायरिंग में 6 की मौत, मेघालय के 7 जिलों में इंटरनेट सेवाएं सस्पेंड

असम और मेघालय के बीच सीमा विवाद को सुलझाने के लिए चल रही बातचीत के दौरान फायरिंग की घटना सामने आई है। हुई फायरिंग में 6 लोगों की मौत हो गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मेघालय सीमा के पास असम के पश्चिम कार्बी आंगलोंग जिले में वेस्ट जयंतिया हिल्स के मुकरो गांव में झड़प के बाद मंगलवार को पुलिस की गोलीबारी में 6 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। इस घटना में कई अन्य ग्रामीणों की भी घायल होने की खबर है। जिसके बाद मेघालय सरकार ने 48 घंटों के लिए 7 ज़िलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं।

खबरों के मुताबिक असम फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने मंगलवार सुबह 3 बजे मेघालय सीमा पर अवैध तरीके से लकड़ियां ले जा रहे ट्रक को रोका था। जब ट्रक ने भागने की कोशिश की, तो फॉरेस्ट गार्ड ने फायरिंग की और ट्रक का टायर पंचर हो गया। इस दौरान तीन लोग गिरफ्तार हुए थे। बताया जा रहा है कि बाकी लोग भागने में सफल हो गए थे।

इसके बाद फॉरेस्ट गार्ड ने घटना के बारे में जिरिकेंडिंग थाने में जानकारी दी और अतिरिक्त पुलिसबल की मांग की। जब पुलिस टीम पहुंची तो वहां मेघालय से बड़ी संख्या में लोग हथियार लेकर पहुंच गए।

पुलिस के मुताबिक, भीड़ ने गिरफ्तार लोगों को छोड़ने की मांग करते हुए फॉरेस्ट गार्ड और पुलिस टीम का घेराव कर लिया। इसके बाद पुलिस अधिकारियों ने स्थिति को नियंत्रण करने के लिए फायरिंग की।

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने बताया कि कुल 6 लोग मारे गए हैं। इनमें से एक फॉरेस्ट गार्ड है और 5 लोग मेघालय के रहने वाले हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस मामले में मेघालय पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। सीएम संगमा के मुताबिक, वेस्ट जैंतिया हिल्स, ईस्ट जैंतिया हिल्स, ईस्ट खासी हिल्स, री-भोई, ईस्टर्न वेस्ट खासी हिल्स, वेस्ट खासी हिल्स और साउथ वेस्ट खासी हिल्स जिलों में इंटरनेट पर रोक लगाई गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia