असम: सिर्फ दो बच्चों वाले परिवार को ही मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ, सीएम बिस्व सरमा ने किया ऐलान

मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने कहा कि असम सरकार राज्य की योजनाओं में चरणबद्ध तरीके से 'दो बच्चा नीति' को लागू करेगी। उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार की योजनाओं में तो अभी यह संभव नहीं है, लेकिन राज्य सरकार की योजनाओं में इसे लागू किया जाएगा।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने कहा है कि उनकी सरकार जल्द ही ऐसा नियम बनाने वाली है जिसमें सरकारी योजनाओं का लाभ सिर्फ दो बच्चों वाले परिवारों को ही मिलेगा। अधिक बच्चों वाले परिवारों को सरकार की योजनाओं से वंचित किया जा सकता है। सरमा ने धीरे-धीरे राज्य सरकार की प्रत्येक योजना में इस नियम को लागू करने का भी ऐलान किया।

मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने शनिवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि असम सरकार राज्य की योजनाओं में लाभ लेने के लिए चरणबद्ध तरीके से 'दो बच्चा नीति' को लागू करेगी। उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार की योजनाओं में तो अभी यह संभव नहीं है, लेकिन राज्य सरकार की योजनाओं में इसे लागू किया जाएगा।

मुख्यमंत्री सरमा ने कहा कि प्रस्तावित 'जनसंख्या नियंत्रण नीति' असम में सभी योजनाओं में तुरंत लागू नहीं होगी, क्योंकि कई योजनाओं का संचालन केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है। उन्होंने कहा, ''कुछ ऐसी योजनाएं हैं, जिसमें हम दो बच्चे की नीति लागू नहीं कर सकते, जैसे कि स्कूलों और कॉलेजों में मुफ्त शिक्षा या प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास। लेकिन कुछ योजनाओं में, जैसे अगर राज्य सरकार आवास योजना की शुरुआत करती है तो दो बच्चे के नियम को लागू किया जा सकता है। धीरे-धीरे आगे चलकर राज्य सरकार की प्रत्येक योजना में यह लागू की जाएगी।''

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia