विधानसभा चुनाव: MP, राजस्थान, छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज

लोकसभा चुनाव से पहले पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है। इनमें से तीन राज्य ऐसे हैं, जो हिंदी बेल्ट में आते हैं। इसमें राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ शामिल हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चुनाव आयोग आज पांच राज्यों के चुनाव की तारीखों का ऐलान करने वाला है। बता दें कि इस साल मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। लोकसभा चुनाव से पहले पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है। इनमें से तीन राज्य ऐसे हैं, जो हिंदी बेल्ट में आते हैं। इसमें राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ शामिल हैं।

किस राज्य कितनी सीटें और कब हो रहा कार्यकाल खत्म 

40 सदस्यों वाली मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल दिसंबर में खत्म हो रहा है, जबकि 90 सदस्यों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल जनवरी में खत्म हो जाएगा। 230 सदस्यों वाली मध्य प्रदेश विधानसभा, 200 सदस्यों वाली राजस्थान विधानसभा और 119 सदस्यों वाली तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल भी जनवरी में ही खत्म हो रहा है। चुनाव आयोग पिछले दो महीनों से लगातार इन पांचों की राज्यों का दौरा कर रहा था, ताकि चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया जा सके. 


राजस्थान में वर्तमान में अशोक गहलोत के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार है। जिसने 2018 के विधानसभा चुनाव में कुल 200 सीटों में 100 सीटें जीती थी। जबकि बीजेपी को 73 सीटें और बीएसपी को 6 सीटें मिली थी।

2018 विधानसभा चुनाव में 230 विधानसभा सीटों वाली मध्य प्रदेश में 2018 चुनाव में कांग्रेस को 114 सीटें और बीजेपी को 109 सीटों पर जीत मिली थी। जबकि मायावती की बहुजन समाजवादी पार्टी को 2 सीट मिली थी।

छत्तीसगढ़ में 2018 के विधानसभा चुनाव में 15 सालों के बाद सत्ता परिवर्तन हुआ था। कांग्रेस को उस चुनाव में कुल 90 विधानसभा सीटों में से 68 सीटें मिली थी। जबकि बीजेपी 49 सीटों से 15 सीटों पर आ गिरी थी और यहां भी बीएसपी की गठबंधन को 5 सीटों पर जीत मिली थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia