बाहुबली अतीक अहमद का फिर बदला ठिकाना, अहमदाबाद जेल में शिफ्ट, जानिए यूपी के इस डॉन के बारे में 

बाहुबली नेता अतीक अहमद को सोमवार को अहमदाबाद की साबरमती सेंट्रल जेल में शिफ्ट कर दिया गया है। अतीक को वाराणसी से प्लेन के जरिए अहमदाबाद ले जाया गया। अतीक को गुजरात की किसी जेल में शिफ्ट करने का आदेश सुप्रीम कोर्ट ने दिया था।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के बाहुबली और पूर्व सांसद अतीक अहमद को अहमदाबाद जेल में ट्रांसफर कर दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार अतीक अहमद को नैनी जेल प्रयागराज से आज अहमदाबाद की जेल में शिफ्ट किया गया है। इस दौरान प्रयागराज से अतीक अहमद को कड़ी सुरक्षा के बीच वाराणसी एयरपोर्ट लाया गया।

बाहुबली अतीक अहमद का फिर बदला ठिकाना, अहमदाबाद जेल में शिफ्ट, जानिए   यूपी के इस डॉन के बारे में 

खबरों के मुताबिक, शनिवार को ही अतीक अहमद को गुजरात की अहमदाबाद जेल में शिफ्ट करने का आदेश आ गया था। राज्य सरकार की ओर से एयर टिकट नहीं उपलब्ध करा पाने के कारण अतीक अहमद को दो दिन तक नैनी जेल में रहना पड़ा। जिसके बाद पूरी प्रक्रिया होने के बाद आज सुबह ही कड़ी सुरक्षा के बीच अतीक अहमद को वाराणसी एयरपोर्ट ले जाया गया, जहां से वह गुजरात भेजा गया।

बाहुबली अतीक अहमद का फिर बदला ठिकाना, अहमदाबाद जेल में शिफ्ट, जानिए   यूपी के इस डॉन के बारे में 

सुप्रीम कोर्ट ने अप्रैल में इस मामले पर सुनवाई करते हुए सीबीआई को अतीक अहमद और उनके सहयोगियों के खिलाफ जांच का आदेश दिया था। कोर्ट का ये आदेश कारोबारी मोहित जायसवाल के कथित अपहरण और अत्याचार के मामले दिया गया है।

गौरतलब है कि अतीक अहमद पर लखनऊ के जमीन कारोबारी मोहित अग्रवाल को अपने गुर्गों से अगवा करवाकर देवरिया जेल में ही पीटने का आरोप है। इसके साथ कारोबारी की कई कंपनियों को जबरन अपने गुर्गों के नाम ट्रांसफर करवाने का भी आरोप है। देवरिया जेल में कारोबारी की पिटाई का मामला सामने आने के बाद सूबे की योगी सरकार में जेल के अंदर माफियाओं पर सख्‍ती की भी पोल खुल गई थी।

पीड़ित बिल्डर मोहित ने अपनी शिकायत में कहा था कि 26 दिसंबर 2018 को अतीक अहमद के गुर्गों ने उसे सरेआम अगवा कर लिया था। उसे गाड़ी से देवरिया जेल के अंदर ले जाया गया, जहां अतीक अहमद ने उसकी बंधवाकर पिटाई करवाई।

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश: योगी राज में बेकाबू माफिया अतीक, कारोबारी को अगवा कर जेल में पीटा, कंपनियां कब्जाई, जेल पर छापा

इसके बाद योगी सरकार ने अतीक अहमद को बरेली जेल भेजने के साथ देवरिया जेल के कई अधिकारियों पर भी कारवाई की थी। लेकिन बाद में अतीक अहमद को नैनी जेल में शिफ्ट किया गया था। अतीक अहमक के बरेली से नैनी जेल पहुंचने पर एक पीआईएल दाखिल किया गया था। इस पीआईएल पर संज्ञान लेते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से गुजरात के किसी जेल में भेजने का आदेश दिया था।

अतीक अहमद पर कई केस दर्ज

अतीक अहमद के खिलाफ 1979 से 2019 तक कुल 109 केस लंबित हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 17 केस में धारा 302, 12 केस में गैंगस्टर एक्ट, 8 केस में आर्म्स एक्ट और 4 केस में गुंडा एक्ट के मामले दर्ज किए गए हैं। अतीक अहमद के खिलाफ 8 केस तो 2015 से 2019 के बीच दर्ज किए गए हैं। इन केसों में दो केस 302 के भी शामिल हैं।

कौन है अतीक अहमद

यूपी के बाहुबलियों में से एक अतीक अहमद पर का जन्म 10 अगस्त 1962 को हुआ था। मूलत वह उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती जनपद के रहने वाले है। पढ़ाई लिखाई में उनकी कोई खास रूचि नहीं थी। 17 साल की उम्र में अतीक अहमद पर कत्ल का इल्जाम लगा था। उसके बाद अतीक ने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा।

अतीक अहमद का नाम पूर्वांचल और प्रयागराज में सरकारी ठेकेदारी, खनन और उगाही के कई मामलों में सामने आया। अतीक अहमद के खिलाफ उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कौशाम्बी, चित्रकूट, प्रयागराज ही नहीं बल्कि बिहार राज्य में भी हत्या, अपहरण, जबरन वसूली आदि के मामले दर्ज हैं।

Published: 3 Jun 2019, 5:59 PM
लोकप्रिय