झारखंडः अचानक मंदिरों पर हमले की घटनाओं में आई तेजी, आज धनबाद में प्रतिमा तोड़ी, फैला तनाव, दो हमलावर गिरफ्तार

धनबाद में मंदिर पर हमले के आरोप में दो युवकों को पकड़ा गया है। इससे दो दिन पहले रांची के मेन रोड में भी बजरंग बली के मंदिर पर हमला कर प्रतिमा क्षतिग्रस्त कर दी गई थी, जिसे लेकर तनाव की स्थिति पैदा हो गयी थी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

झारखंड में अचानक मंदिरों पर हमले की घटनाओं की बाढ़ आ गई है। इसी कड़ी में आज धनबाद में एक मंदिर पर कुछ लोगों ने हमला कर वहीं स्थापित प्रतिमाओं को क्षतिग्रस्त कर दिया, जिसके बाद इलाके में तनाव फैल गया है। मंदिर पर हमले के आरोप में दो युवकों को पकड़ा गया है। इससे दो दिन पहले रांची के मेन रोड में भी बजरंग बली के मंदिर पर हमला कर प्रतिमा क्षतिग्रस्त कर दी गई थी, जिसे लेकर तनाव की स्थिति पैदा हो गयी थी।

घटना शुक्रवार सुबह की है, जब धनबाद के गोविंदपुर थाना अंतर्गत कुबरीटांड़ स्थित एक मंदिर पर हमला कर कुछ लोगों ने बजरंग बली और शंकर भगवान की प्रतिमाओं को क्षतिग्रस्त कर दिया। इसकी खबर इलाके में तेजी से फैली और इसे लेकर तनाव की स्थिति पैदा हो गयी। मंदिर के पास सैकड़ों लोग जमा हो गए और नारेबाजी कर आक्रोश जताने लगे। ग्रामीणों ने मंदिर पर हमले के आरोपी दो युवकों को पकड़कर पुलिस को सौंप दिया।

ग्रामीणों ने जिन दो लोगों को पकड़ा है, उनमें पास के नावाटांड़ गांव निवासी इम्तियाज अंसारी और एक अन्य युवक शामिल है। ग्रामीणों का आरोप है कि इसी युवक ने छह माह पूर्व टुंडी थाना क्षेत्र के कोटालडीह गांव में भी मंदिर और भगवान की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया था। इसके पहले 15 जनवरी 2016 को नावाटांड़ में भी उसने भगवान की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया था। दोनों बार उसे चेतावनी देकर छोड़ दिया गया था।


घटना की जानकारी मिलते ही धनबाद की ग्रामीण एसपी रेशमा रमेशन और डीएसपी अमर कुमार पांडेय पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। डीएसपी अमर कुमार पांडे ने कहा कि दोनों आरोपियों को जेल भेजा जा रहा है। तोड़ी गई प्रतिमाओं की जगह नई प्रतिमा की स्थापना जल्द ही विधि-विधान के साथ करवाई जाएगी। पुलिस ने लोगों से सौहार्द्र और शांति बनाये रखने की अपील की है।

इलाके में तनाव को देखते हुए कुबरीटांड़ और आस-पास के इलाकों में बड़ी तादाद में पुलिस की तैनाती की गई है। इलाके में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है, जो क्षेत्र में लगातार गश्त करेगी। इधर विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, बीजेपी के नेताओं ने लगातार हो रही ऐसी घटनाओं पर गहरा आक्रोश व्यक्त करते हुए कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

यहां बता दें कि दो दिन पहले रांची के मेन रोड में भी बजरंग बली के मंदिर पर हमला कर प्रतिमा क्षतिग्रस्त कर दी गई थी, जिसे लेकर तनाव की स्थिति पैदा हो गई थी। इसके अलावा पिछले दिनों झारखंड के कई जिलों में ऐसी घटनाएं सामने आई हैं। ऐसे में लोग अचानक बढ़ी इन घटनाओं के लेकर किसी बड़ी साजिश की आशंका जता रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia