सावधान! देश में एक साथ तीन बीमारियों का अटैक, जानें H3N2, H1N1 और कोरोना में क्या है अंतर

H3N2 और H1N1 दोनों प्रकार के इन्फ्लुएंजा और वायरस हैं, जिन्हें आमतौर पर फ्लू के रूप में जाना जाता है। कुछ सबसे आम लक्षणों में लंबे समय तक बुखार, खांसी, नाक बहना और शरीर में दर्द शामिल हैं। लेकिन गंभीर मामलों में, लोगों को सांस फूलने और घरघराहट का भी अनुभव हो सकता है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

देश में इस समय खांसी, शरीर में दर्द, बुखार और गले में खराश जैसी सांस की बीमारी में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। लोगो मे डर का माहौल है। लेकिन यह कैसे पता चलेगा कि यह इन्फ्लुएंजा है, जो H3N2 वायरस के कारण होता है, या कोविड, जो ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट एक्सबीबी.1.5 और एक्सबीबी.1.16 के कारण होता है? या फिर H1N1 है?

H3N2 और H1N1 दोनों प्रकार के इन्फ्लुएंजा और वायरस हैं, जिन्हें आमतौर पर फ्लू के रूप में जाना जाता है। कुछ सबसे आम लक्षणों में लंबे समय तक बुखार, खांसी, नाक बहना और शरीर में दर्द शामिल हैं। लेकिन गंभीर मामलों में, लोगों को सांस फूलने और घरघराहट का भी अनुभव हो सकता है।

इसके अलावा, कोविड भी बढ़ रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, चार महीने से अधिक के अंतराल के बाद एक दिन में 700 से अधिक कोविड-19 मामले दर्ज किए गए, कुल सक्रिय मामले 4,623 तक पहुंच गए हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ ध्यान दें कि तीनों वायरस के बीच अंतर करना बहुत मुश्किल है और भेदभाव आम तौर पर लैब टेस्ट से ही पता सकता है।


सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पतालके सीनियर कंसल्टेंट, इंटरनल मेडिसिन डॉ. सम्राट शाह ने कहा, "मौजूदा क्लिनिकल परिदृश्य में केवल यही अंतर है कि कोविड के लक्षण बमुश्किल 2-3 दिनों तक रहते हैं और मरीज बिना किसी परेशानी और किसी बड़े इलाज के जल्द ही ठीक हो जाता है।"

शाह ने कहा, "जबकि H3N2 और H1N1 के साथ उत्पादक और गीली खांसी के लिए अधिक पूवार्भास होता है जो कुछ हफ्तों तक रहता है और इसमें निमोनिया होने की अधिक संभावना होती है।"

एसएल रहेजा अस्पताल, माहिम में सलाहकार और प्रमुख-क्रिटिकल केयर डॉ. संजीत ससीधरन ने कहा, "H3N2 से प्रभावित लोगों में गले में जलन और आवाज में भारीपन बढ़ जाता है, जो दो से तीन सप्ताह तक रहता है।" उन्होंने बताया, "कोविड-19 से संक्रमित लोगों में आमतौर पर बंद नाक और तीन से चार दिनों तक रहने वाला बुखार होता है।"

उन्होंने कहा कि इन्फ्लुएंजा घातक नहीं है। लेकिन छोटे बच्चों, शिशुओं, 65 वर्ष से अधिक बुजुर्गो, गर्भवती रोगियों के लिए जोखिम अधिक है।

खबरों के मुताबिक, देश में H3N2 से होने वाली मौतों की कुल संख्या अब 9 हो गई है। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने अभी तक मरने वालों की आधिकारिक संख्या जारी नहीं की है। गुरुवार को सुबह 8 बजे अपडेट किए गए स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटे की अवधि में कोविड के कुल 754 नए मामले सामने आए, जबकि कर्नाटक से आई एक मौत की रिपोर्ट के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,790 हो गई है।


डॉक्टरों ने कहा कि बदलते मौसम के साथ-साथ प्रदूषण भी वायरल संक्रमण से प्रभावित रोगियों की संख्या को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

शाह ने कहा, "मामलों में वृद्धि में योगदान देने वाले कुछ पर्यावरणीय कारक खराब वायु गुणवत्ता और अत्यधिक निर्माण प्रदूषण हैं। इस इन्फ्लुएंजा वायरस की जटिलता को रोकने का एकमात्र तरीका साल में एक बार फ्लू वैक्सीन के साथ टीकाकरण करना है।"

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों को मास्क का उपयोग करने, हाथों की स्वच्छता बनाए रखने और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने जैसे कोविड उपयुक्त व्यवहारों का पालन करने की सलाह दी। उन्होंने वार्षिक फ्लू शॉट की आवश्यकता पर भी बल दिया।

पीडी हिंदुजा अस्पताल और एमआरसी, माहिम के संक्रामक रोग सलाहकार डॉ उमंग अग्रवाल ने कहा, "इन्फ्लुएंजा का वार्षिक फ्लू शॉट रोग को रोकने या कम से कम बीमारी की गंभीरता को रोकने में मदद करेगा। दुर्भाग्य से, भारत में इन्फ्लुएंजा वैक्सीन राष्ट्र कवरेज पर्याप्त नहीं है।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia