चारधाम यात्री ध्यान दें! मौसम विभाग ने उत्तराखंड के इन जिलों में भारी बारिश का जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से 11 जुलाई तक राज्य के तकरीबन हर जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि इस दौरान बिजली गिरने, भूस्खलन होने और मैदानी इलाकों में जलजमाव की समस्या बढ़ सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों के साथ ही मैदानी क्षेत्रों में भी जमकर बारिश हो रही है। ऐसे में चारधाम यात्रियों को सावधान रहने की जरूरत है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, आगामी 11 जुलाई तक राज्य के सभी जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

वहीं, गरज चमक के साथ कुछ इलाकों में भारी से भी बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ विक्रम सिंह के मुताबिक, प्रदेश भर में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो चुका है। राज्य में अगले चार-पांच दिन भारी बारिश की संभावना है। जिसको लेकर 11 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

उन्होंने लोगों को वीडियो जारी कर विशेष एहतियात बरतने की अपील की है। उत्तराखंड में इस सीजन की भारी बारिश शुरू हो गई है। मैदान से पहाड़ को जाने वाले कई राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क पर पहाड़ गिरने और भूस्खलन होने के कारण बंद हो रहे हैं।

संबंधित विभागों द्वारा इन सड़कों को खोलने की पूरी कोशिश की जा रही है, लेकिन कुछ समय तक सड़कें खुलने के बाद फिर कई स्थानों पर सड़कें अवरुद्ध हो जा रही हैं। इस सबके बीच मौसम विभाग द्वारा 11 जुलाई तक उत्तराखंड के लिए मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है, जिसने चिंता और बढ़ा दी है।


मौसम विभाग की ओर से 11 जुलाई तक राज्य के तकरीबन हर जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि इस दौरान बिजली गिरने, भूस्खलन होने और मैदानी इलाकों में जलजमाव की समस्या बढ़ सकती है। खासकर मैदानी इलाकों से पहाड़ी इलाकों की ओर जाने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद सभी जिलों में प्रशासन भी सतर्क हो गया है और आपदा सिस्टम को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia