सावधान! दस्तक देने वाला है चक्रवाती तूफान 'बिपारजॉय', मचा सकता है भीषण तबाही, इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने मछुआरों को कड़ी चेतावनी जारी करते हुए अगले कुछ दिनों तक अरब सागर में न जाने की सलाह दी है। इसने उन लोगों से भी आग्रह किया है जो पहले से ही समुद्र में हैं, वे तुरंत तट पर लौट आएं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चक्रवाती तूफान 'बिपारजॉय' दस्तक देने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर स्थित गंभीर चक्रवाती तूफान 'बिपारजॉय' तेज गति से उत्तर की ओर बढ़ रहा है और अगले 6 घंटे के दौरान इसके एक अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। इसके अगले 18 घंटों के दौरान उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने और फिर बाद के तीन दिनों के दौरान धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अरब सागर के ऊपर 'बिपारजॉय' गोवा से लगभग 700 किमी, मुंबई से 620 किमी, पोरबंदर से 580 किमी और कराची (पाकिस्तान) से 890 किमी दूर था। आईएमडी के अनुसार, आज यानी 11 जून को 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक बढ़ सकती है। 12 जून के दौरान 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटे और 13 से 15 जून के दौरान 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तक बढ़ सकती है।

गुजरात के लिए अलर्ट जारी

आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून शनिवार को केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के अधिकांश हिस्सों और पूर्वोत्तर राज्यों के कई हिस्सों में आगे बढ़ा है। आईएमडी ने यह भी कहा कि गुजरात के वलसाड और नवसारी जिलों के तटीय क्षेत्रों में बिपरजोय का प्रभाव अधिक है।

मौसम विभाग ने मछुआरों को कड़ी चेतावनी जारी करते हुए अगले कुछ दिनों तक अरब सागर में न जाने की सलाह दी है। इसने उन लोगों से भी आग्रह किया है जो पहले से ही समुद्र में हैं, वे तुरंत तट पर लौट आएं।

वलसाड के जिला प्रशासन ने सुरक्षा उपाय के तौर पर 14 जून तक पर्यटकों के लिए लोकप्रिय तीथल समुद्र तट को बंद कर दिया है। वलसाड के तहसीलदार टीसी पटेल ने कहा, हमने मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। उनके लिए शेल्टर बनाए गए हैं और हमने 14 जून तक तीथल बीच को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया है।

इस बीच, भारतीय तट रक्षक (आईसीजी) ने गुजरात के साथ-साथ दमन और दीव में मछुआरों, नाविकों और अन्य लोगों को सभी आवश्यक सावधानी और सुरक्षा उपाय करने की सलाह दी है। आईसीजी इकाइयां भी नियमित रूप से अपने जहाजों, विमानों और रडार स्टेशनों के माध्यम से समुद्र में जहाजों को सलाह भेजती रही हैं।


महाराष्ट्र और राजस्थान के लिए अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात ‘बिपरजॉय’ की वजह से सोमवार को महाराष्ट्र  और राजस्‍थान के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। 14-15 जून को इन राज्‍यों के दक्षिणी और पश्चिमी भागों में भारी बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है। इस दौरान जोधपुर और उदयपुर संभाग के जिलों में गजर के साथ बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी के मुताबिक, 16-17 मई को राज्य में आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस बीच शनिवार को राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़ और चुरू जिलों में कहीं कहीं बारिश के बीच राज्‍य में गर्मी का प्रकोप जारी रहा।

पाकिस्तान में अलर्ट जारी

पाकिस्तान के कराची पोर्ट ट्रस्ट ने वीएससीएस ‘बिपरजॉय’ की वजह से जहाजों और बंदरगाह सुविधाओं की सुरक्षा के लिए 'आपातकालीन दिशानिर्देश' जारी किए हैं। केपीटी ने एक बयान में कहा कि शिपिंग गतिविधियां निलंबित रहेंगी। 25 समुद्री मील से ऊपर तेज हवाओं के मामले में शिपिंग गतिविधियां निलंबित रहेंगी। अगर हवा की गति 35 समुद्री मील से ऊपर है, तो मालवाहक जहाजों की आवाजाही निलंबित रहेगी।

कराची पोर्ट ट्रस्ट ने जहाजों से संपर्क करने के लिए दो आपातकालीन फ्रीक्वेंसी भी जारी की हैं। इसके अनुसार, तूफान के प्रभाव को देखते हुए रात के समय जहाजों की आवाजाही निलंबित रहेगी। ट्रस्ट ने अधिकारियों को हार्बर क्राफ्ट को चौकी में सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करने का भी निर्देश दिया। केपीटी ने कराची इंटरनेशनल कंटेनर टर्मिनल पर जहाजों की डबल-बंकिंग पर भी प्रतिबंध लगा दिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia