बारिश के साथ मच्छरों के जानलेवा डंक से दिल्ली सावधान! अब तक मलेरिया के 107, डेंगू के 47 मामले आए सामने

बारिश के बाद से दिल्ली में मलेरिया, डेंगू के मच्छरों ने अपना डंक मारना शुरु कर दिया है। मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है।जिस पर डॉक्टरों ने चिंता जताई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में बारिश के बाद मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया से पीड़ित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इस साल अब तक मलेरिया के कुल 107 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि डेंगू के 47 और चिकनगुनिया के अब तक 20 मामले सामने आ चुके हैं। पिछले दिनों हुई बारिश के बाद अचानक मलेरिया के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, जिस पर डॉक्टरों ने चिंता जताई है।

खबरों के मुताबिक, अगस्त महीने में मलेरिया के 9 मामले सामने आए हैं। पिछले साल अगस्त से अब तक मलेरिया के 58 मामले सामने आ चुके थे, जबकि इस बार यह आंकड़ा 9 है। चिकनगुनिया के 20 मामले मामले में से अगस्त में एक मामला सामने आया है। पिछले दो दिनों से लगातार होने वाली बारिश के कारण माना जा रहा है कि मरीजों की संख्या में और तेजी से इजाफा हो सकता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई के महीने में दिल्ली में मलेरिया के 80 से अधिक मामले दर्ज हुए थे, जो डेंगू से प्रभावित लोगों की संख्या के दोगुने से अधिक थे। 29 जुलाई को नगर निगम द्वारा जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई थी। इनमें से मलेरिया के करीब 39 मामले जुलाई में दर्ज हुए थे।

बता दें कि पिछले साल, डेंगू के 2798 मामले दर्ज हुए थे जबकि इस बीमारी से 4 लोगों की जान चली गई थी। इन रोगों का डेटा एकत्रित करने का जिम्मा दक्षिण दिल्ली नगर निगम को दिया गया है।

Published: 14 Aug 2019, 10:58 AM
लोकप्रिय