सावधान! इंदौर में कोरोना का नया वेरिएंट मिलने से हड़कंप, 7 मरीजों के सैंपल में पुष्टि, डेल्टा से ज्यादा संक्रामक

इंदौर से सितंबर माह में जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए सात सैंपल में वेरिएंट आफ कंसर्न मिला है। सात में से छह सैंपल में डेल्टा वेरिएंट का सब लाइनएज वर्जन एवाइ-4 मिला है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश की व्यापारिक नगरी इंदौर में कोरोना नया वेरिएंट एवाइ-4 के मिलने से हर किसी की चिंता बढ़ गई है, क्योंकि राज्य में कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पड़ने से लोग राहत की सांस ले रहे थे। मीडिया की खबरों के मुताबिक, इंदौर से सितंबर माह में जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए सात सैंपल में वेरिएंट आफ कंसर्न मिला है। सात में से छह सैंपल में डेल्टा वेरिएंट का सब लाइनएज वर्जन एवाइ-4 मिला है। यह रिपोर्ट हाल ही में दिल्ली के एनसीडीसी लैब ने दी है।

विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना का यह वेरिएंट काफी तेजी से फैलता है। इसलिए सतर्कता ज्यादा बरतने की जरूरत है। डेल्टा के इस नए वेरिएंट एवाइ-4 की जानकारी देश में सबसे पहले अप्रैल में महाराष्ट्र में मिली थी। अब इंदौर में इससे संक्रमित मरीज मिले हैं, हालांकि अब इंदौर के सभी मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

राज्य में कोरोना महामारी की दूसरी लहर कमजोर पड़ चुकी है, अब बहुत कम मरीज सामने आ रहे हैं, मगर नया वेरिएंट मिलने से सभी की चिंताएं बढ़ गई हैं। चिकित्सकों ने भी लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की सलाह दी है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia