सावधान! कोरोना वायरस की नई लहर आने वाली है? WHO ने जारी की बड़ी चेतावनी, जानें क्या कहा

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि अब कई देश कोरोना को लेकर लापरवाह हो गए हैं। टेस्टिंग कम कर दी गई है। ऐसे में किसी भी वैरिएंट को लेकर पुख्ता जानकारी सामने नहीं आ पा रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत समेत दुनिया के कई देशों एक बार फिर कोरोना वायरस पैर पसारने लगा है। संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। साथ ही मौत के आंकड़े में भी बढ़ोतरी हो रही है, जोकि चिंदा की बात है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी जारी है। कोरोना की नई लहरों को लेकर सावधान किया गया है।

डब्ल्यूएचओ की चीफ सांइटिस्ट सौम्या स्वामीनाथनल का अलर्ट

डब्ल्यूएचओ की चीफ सांइटिस्ट सौम्या स्वामीनाथनल ने कहा है कि अब हमें कोरोना की और नई लहरों के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो भी नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं, सभी का रूप अलग है, वो ज्यादा तेजी से फैलने वाले दिख रहे हैं। उन्होंने कहा कि जितने ज्यादा मामले सामने आएंगे, अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ेगी। बदलती स्थितियों के लिए सभी देश को अपने पास एक एक्शन प्लान तैयार रखना होगा।

डब्ल्यूएचओ की चीफ सांइटिस्ट सौम्या ने यह ट्वीट वर्ल्ड बैंक के एडवाइजर फिलिप स्केलेकेंस के उस ट्वीट पर किया है, जिसमें उन्होंने जोर देकर कहा था कि दुनिया में एक बार फिर कोरोना वायरस को लेकर स्थिति तेजी से बदल गई है, कोरोना केस तेजी से बढ़ने लगे हैं। फिलिप की इसी चिंता पर सौम्या ने दुनियाभर के दोशों को चेतावनी जारी की है।


वर्ल्ड बैंक के एडवाइजर ने नई लहर की संकेतों पर क्या कहा?

वर्ल्ड बैंक के एडवाइजर फिलिप स्केलेकेंस के अनुसार, फिलहाल अमेरिका, फ्रांस, इटली, जर्मनी और जापान जैसे देशों में कोरोना संक्रमण मामले सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस भी कोरोना को लेकर चिंता व्यक्त कर चुके हैं। उन्होंने भी यह जोर देकर कहा कि कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा बढ़ना सही संकेत नहीं है। पिछले हफ्ते एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा था कि ओमिक्रॉन के सबवैरिएंट BA.4 और BA.5 की वजह से पूरी दुनिया में कोरोना के मामले फिर बढ़ रहे हैं।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कोरोना के बढ़ते मामलों पर जाहिर की चिंता

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने भी कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि अब कई देश कोरोना को लेकर लापरवाह हो गए हैं। टेस्टिंग कम कर दी गई है। ऐसे में किसी भी वैरिएंट को लेकर पुख्ता जानकारी सामने नहीं आ पा रही है। साथ ही वैरिएंट के व्यवहार को लेकर कुछ भी स्पष्ट नहीं हो रहा है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने साफ तौर पर कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है और आने वाले समय इसकी और भी लहर देखने को मिल सकती हैं।


कोरोना की नई लहर के संकेत कैसे मिले?

कोरोना वायरस की नई लहर आने के संकेत इस बात से भी मिल रहे हैं कि पिछले हफ्ते 5.7 मिलियन कोरोना मामले सामने आ गए जो पहले की तुलना में 6 प्रतिशत ज्यादा थे। वहीं, मौत के आंकड़े की बात करें तो पिछले हफ्ते संक्रमण से 9800 लोगों की जान चली गई।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia