सावधान! देश में सबसे ज्यादा फैल रहा है कोरोना का ये वेरिएंट, जानें इससे जुड़ी हर जरूरी बात

इन्साकॉग ने अपने बुलेटिन में कहा है कि देश में कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन और उसके सब-वेरिएंट प्रमुख वेरिएंट बने हुए हैं। खासकर, ओमिक्रॉन का XBB वेरिएंट पूरे देस में सबसे ज्यादा सक्रिय (63.2%) है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चीन और जापान समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ने कोहराम मचा रखा है। इस बीच भारत समेत कई देश कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर अलर्ट हैं। इससे बचने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। नए साल का जश्न मनाने के लिए बड़ी संख्या में लोग कई जगहों पर इकट्ठा हुए थे। ऐसे में इस बात का डर भी है कि कहीं कोरोना संक्रमण न फैल गया हो। इस बीच इंडियन सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) ने अपने बुलेटिन में बड़ी जानकारी दी है। इन्साकॉग (INSACOG) के अनुसार, भारत में कोरोना के ओमिक्रॉन का 'XBB' सब-वेरिएंट सबसे ज्यादा सक्रिय है।

इन्साकॉग ने अपने बुलेटिन में कहा है कि देश में कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन और उसके सब-वेरिएंट प्रमुख वेरिएंट बने हुए हैं। खासकर, ओमिक्रॉन का XBB वेरिएंट पूरे देस में सबसे ज्यादा सक्रिय (63.2%) है। INSACOG के अनुसार, देश में कोरोना के BA.2.75 और BA.2.10 वेरिएंट भी फैले, लेकिन एक सीमा तक। BA.2.75 विशेषकर उत्तर-पूर्व भारत में सक्रिय है। वहीं, इस वेरिंट की गंभीरता या अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों में कोई बढ़ोतरी नहीं देखी गई है।


देश में कोरोना का XBB फैल रहा

इन्साकॉग ने यह भी बताया कि है कि ओमिक्रॉन का XBB सब-वेरिएंट उतना खतरनाक नहीं है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस वेरिएंट से संक्रमित होने वाले लोग बहुत ही कम समय में ठीक हो जा रहे हैं। वहीं, अमेरिका में इन दिनों XXB.1.5 वेरिएंट से कोहराम मचा हुआ है। जानकारों का कहना है कि कोरोना वायरस के दूसरे वेरिएंट की तुलना में XXB.1.5 104 गुना ज्यादा तेजी से संक्रमण फैलाता है। परेशानी का बत यह है कि इस वैक्सीन भी नहीं रोक पाएगी।

सब-वेरिएंट की संक्रमण दर पहले कम थी

इससे पहले इन्साकॉग ने 5 दिसंबर 2022 को जारी अपने बुलेटिन में कहा था कि देश में संक्रमण दर प्रतिदिन 500 से नीचे है। देश के उत्तरी भाग में XBB वेरिएंट सक्रिय है, जबकि पूर्वी हिस्से में BA.2.75 सब-वेरिएंट फैला है। BA.2.10 और ओमिक्रॉन के अन्य सब-वेरिएंट की संक्रमण दर पिछले हफ्ते कम थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia