बॉल टेम्परिंग विवादः टेस्ट मैच के बीच ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने छोड़ी कप्तानी

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कप्तान स्मिथ और गेंदबाज बेनक्रॉफ्ट ने टेम्परिंग के आरोपों को कबूल किया। स्मिथ ने कहा कि इस कोशिश से हम मैच अपने पक्ष में करना चाहते थे, क्योंकि ये मैच काफी अहम था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की ओर से की गई बॉल टेम्परिंग के मामले ने तूल पकड़ लिया है। विवाद के बढ़ने के बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मीथ ने बीच टेस्ट मैच में ही कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया। इससे पहले इस विवाद से निराशा जताते हुए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन डेविड पीवर को जरूरी कार्रवाई का निर्देश दिया था। टर्नबुल ने घटना पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेटरों को नेताओं से भी शायद ऊपर माना जाता है। ऐसे में इस तरह की घटना बेहद निराशाजनक है। पीएम टर्नबुल के इस बयान के आने के कुछ ही देर बाद कप्तान स्मिथ ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। उनके साथ डेविड वॉर्नर ने भी उपकप्तानी छोड़ने का ऐलान किया। इस बीच ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने सीरीज के बीच में टिम पेन को कप्तान बनाया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
ऑस्ट्रेलयाई क्रिकेट बोर्ड की ओर से जारी बयान

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट किया गया कि बाकी बचे तीसरे टेस्ट मैच के लिए टिम पेन ऑस्ट्रेलिया के कप्तान होंगे। हालांकि इससे पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने जांच पूरी होने तक स्मिथ के कप्तान बने रहने की बात भी कही थी। उन्होंने मामले की जांच के बगैर कोई भी फैसला नहीं लिए जाने की बात कही थी। ऐसे में माना जा रहा है कि पीएम टर्बुनल के दखल के बाद कप्तान स्मिथ और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को ये फैसला लेना पड़ा है।

इस मामले का खुलासा तब हुआ जब मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कैमरन बेनक्रॉफ्ट बार-बार अपनी जेब से एक पीले रंग का टेप निकालकर बॉल पर रगड़ रहे थे। उन्हें जब भी मौका मिलता वे उस टेप में मैदान से कुछ कंकड़ इकट्ठा कर लेते और फिर मौका मिलते ही उससे बॉल को घिसने लगते। उनका ये कारनामा कई बार कैमरे की पकड़ में आया। मैच के दौरान बॉल को बार-बार घिसने के दौरान देरी से ही मैदान के दोनों अंपायरों को संदेह हो गया, जिसपर उन्होंने बेनक्रॉफ्ट से पूछताछ की। हालांकि, इस पर बेनक्रॉफ्ट ने उन्हें अपनी जेब से एक सनग्लासे का बॉक्स निकालकर दिखाया।
इसके बाद अंपायरों ने टेलीविजन कैमरे की रिकॉर्डिंग में इस घटना को बार-बार देखा, जिसमें साफ हो गया कि बेनक्रॉफ्ट ने टेप अपनी अंडरवियर के अंदर छुपा कर रखा था। इसके अलावा मैदान पर लगी बड़ी स्क्रीन पर भी इस घटना को बार-बार दिखाया गया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
कई वीडियो शॉट में बॉल के साथ छेड़छाड़ करते पकड़े गए बेनक्रॉफ्ट

इसके बाद दिन का खेल खत्म होने पर ऑस्ट्रेलिया ने एलान किया कि टीम एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी। इस कॉन्फ्रेंस के दौरान स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट ने आरोपों को कबूल कर लिया। स्मिथ ने कहा कि टीम के खिलाड़ी ऐसी कोशिश कर के कुछ बढ़त हासिल करना चाहते थे, क्योंकि हमें ये मुकाबला काफी अहम लगा था। इस दौरान स्मिथ ने बताया कि इस योजना में टीम के कुछ सीनियर खिलाड़ी भी शामिल हैं। बेनक्रॉफ्ट ने बॉल टेम्परिंग के आरोपों को कबूलते हुए कहा कि वो गलत समय पर गलत जगह मौजूद थे। बेनक्रॉफ्ट ऑस्ट्रेलिया के कम चर्चित खिलाड़ी हैं।

माना जा रहा है कि इसी के चलते उन्हें बॉल से छेड़छाड़ करने की जिम्मेदारी दी गई, ताकि मामला ज्यादा बड़ा ना बन सके। इस मामले में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया जांच में हर खिलाड़ी से अलग-अलग पूछताछ करेगा। इस मामले में आईसीसी द्वारा भी रविवार को कार्रवाई का ऐलान हो सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 25 Mar 2018, 3:21 PM