अयोध्या: वीएचपी की धर्मसभा में सुप्रीम कोर्ट की हुई कड़ी आलोचना, बिना किसी लिखित प्रस्ताव के सभा खत्म

अयोध्या में वीएचपी की धर्मसभा जारी है। धर्मसभा को संबोधित करते हुए वीएचपी के अंतर्राष्ट्रीय सचिव चम्पत राय ने कहा कि राम मंदिर के निर्माण के लिए हमें पूरी जमीन चाहिए और जमीन बंटवारे का कोई भी फार्मूला मंजूर नहीं होगा।

फोटो: विश्वदीपक
फोटो: विश्वदीपक
user

नवजीवन डेस्क

25 Nov 2018, 3:52 PM

अयोध्या: वीएचपी की धर्मसभा में सुप्रीम कोर्ट की हुई कड़ी आलोचना, बिना किसी लिखित प्रस्ताव के सभा खत्म

राम मंदिर निर्माण की मांग को लेकर अयोध्या में वीएचपी की धर्मसभा तय समय से पहले खत्म हो गई है। गौर करने वाली बात यह है कि धर्मसभा में कोई लिखित प्रस्ताव पास नहीं किया गया। हालांकि सभा के दौरान संतों ने यह शपथ दिलाई की राम मंदिर निमाण के लिए एकजुट रहेंगे और मंदिर निमार्ण के लिए जिस तरह की भी जरूरत पड़ेगी अपना योगा दान देंगे।

धर्मसभा में संतों ने सुप्रीम कोर्ट की इस बात को लेकर जमकर आलोचन की कि उसने राम मंदिर पर आखिर सुनवाई क्यों टाला। साथ ही धर्मसभा में मोदी सरकार से यह मांग की गई कि वह जल्द से जल्द राम मंदिर के निर्माण के लिए अध्यादेश लाए।

धर्मसभा में वीएचपी ने कांग्रेस पर भी निशाना साधा। इस पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने बीजेपी से पूछा कि राम मंदिर की सुनवाई में हो रही देरी के लिए आखिर कांग्रेस कैसे जिम्मेदार है? उन्होंने कहा, “पीएम मोदी कांग्रेस पर यह आरोप लगा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई में हो रही देरी के लिए कांग्रेस जिम्मेदार है। इस केस में कांग्रेस का किसी पक्ष से कोई नाता नहीं है न ही बीजेपी का किसी पक्ष से नाता है। क्या यह बात पीएम मोदी नहीं जानते हैं।”

25 Nov 2018, 3:03 PM

अयोध्या: तय समय से पहले खत्म हुई वीएचपी की धर्मसभा

राम मंदिर निर्माण की मांग को लेकर अयोध्या में वीएचपी की धर्मसभा तय समय से पहले खत्म हो गई है। खबरों के मुताबिक, वीएचपी की धर्मसभा में कोई लिखित प्रस्ताव पास नहीं किया गया। सभा के दौरान यह कहा गया कि हिंदुओं की भावनाएं पानी की तरह स्पष्ट है। देश का हर हिंदू चाहता है कि अयोध्या में राम मंदिर बने। सरकार को चाहिए कि इसपर जितनी जल्दी हो सके अध्यादेश लाए।

25 Nov 2018, 2:22 PM

अयोध्या: वीएचपी की सभा में पहुंचे लोगों की तस्वीर


25 Nov 2018, 2:14 PM

यूपी के राज्यपाल राम नाईक से मिले शिवपाल, साम्प्रदायिक सौहार्द को लेकर ज्ञापन सौंपा

राम मंदिर निर्माण की मांग को लेकर अयोध्या में वीएचपी की धर्मसभा के बीच शिवपाल यादव ने प्रतिनिधिमंडल के साथ यूपी के राज्यपाल राम नाईक से मुलाकात की है और उन्हें साम्प्रदायिक सौहार्द को लेकर एक ज्ञापन सौंपा।

25 Nov 2018, 1:53 PM

अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है: आनंद कुमार, एडीजी, कानून व्यवस्था


25 Nov 2018, 1:03 PM

धर्मसभा में वीएचपी के अंतर्राष्ट्रीय सचिव ने कहा, विवादित जमीन पर नहीं होने देंगे नमाज

अयोध्या में वीएचपी की धर्मसभा जारी है। धर्मसभा को संबोधित करते हुए वीएचपी के अंतर्राष्ट्रीय सचिव चम्पत राय ने कहा कि राम मंदिर के निर्माण के लिए हमें पूरी जमीन चाहिए और जमीन बंटवारे का कोई भी फार्मूला मंजूर नहीं होगा। चम्पत राय ने आगे कहा कि सुन्नी वक्फ बोर्ड को जमीन  के मालिकाना हक का केस वापस ले लेना चाहिए, और वीएचपी इस जमीन पर नमाज नहीं होने देगी।

25 Nov 2018, 12:21 PM

चुनाव की वजह सब अयोध्या जा रहे हैं: मल्लिकार्जुन खड़गे

अयोध्या में वीएचपी की धर्मसभा और शिवसेना के जमावड़े पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, “चुनाव की वजह से सब अयोध्या जा रहे हैं। अयोध्या जाने से उद्धव ठाकरे को साढ़े चार सालों तक किसने रोका चले जाते। एक तरफ शिवसेना बीजेपी की दोस्त बनी हुई है दूसरी तरह वह राम मंदिर बनाने की मांग कर रही है।”


25 Nov 2018, 12:15 PM

वीएचपी की धर्मसभा शुरू, शहर में सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी

अयोध्या में वीएचपी की धर्मसभा शुरू हो गई है। इस बीच शहर में सुरक्षा-व्यवस्ता कड़ी कर दी गई है।

25 Nov 2018, 12:03 PM

जो उत्तर भारतीय को अपने यहां से भगाते हैं वो आज राम मंदिर की बात कर रहे हैं: सुरेंद्र सिंह

राम मंदिर पर शिवसेना के कार्यक्रम को लेकर बीजेपी विधायक सुरेंद्र सिंह ने उद्धव ठाकरे पर निशाना साधा है। बीजेपी विधायक ने सवाल किया, “शिवसेना राम मंदिर का मुद्दा कैसे हाईजैक कर सकती है? क्योंकि शिवसैनिकों ने उत्तर भारतीय लोगों पर हमले करवाए। उन्हें महाराष्ट्र से खदेड़ दिया, जिन लोगों की मानव सेवा की मानसिकता नहीं है, वो राम की सेवा कैसे करेंगे?”


25 Nov 2018, 11:45 AM

अयोध्या: वीएचपी की सभा में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे

25 Nov 2018, 11:15 AM

मोदी सरकार कह दे कि राम मंदिर का मुद्दा भी एक चुनावी जुमला था: उद्धव ठाकरे

उद्धव ठाकरे ने कहा, “अगर मामला अदालत के पास ही जाना है तो चुनाव के प्रचार के दरम्यान उसे इस्तेमाल न करें और बता दें कि भाइयों और बहनों हमें माफ करो ये भी हमरा एक चुनावी जुमला था। हिंदुओं के साथ खिलवाड़ ना करें यही कहने मैं यहां आया हूं।”


25 Nov 2018, 10:59 AM

धर्मसभा से पहले उद्धव ठाकरे बोले, राम मंदिर नहीं बना तो नहीं बनेगी मोदी सरकार

उद्धव ठाकरे ने आगे कहा, “आजराम लला के दर्शन के दौरान मुझे एक बात का बहुत दुख हुआ। मुझे समझ नहीं आ रहा था कि रामलला के दर्शन करने जा रहा हूं या जेल जा रहा हूं। चुनाव में सब राम-राम करते हैं और चुनाव के बाद आराम करते हैं। आज की सरकार बहुत मजबूत सरकार है। अगर ये सरकार मंदिर नहीं बनाएगी तो शायद सरकार नहीं बनेगी, लेकिन मंदिर जरूर बनेगा।”

25 Nov 2018, 10:53 AM

अयोध्या: रामलला के दर्शन के बाद प्रेस से बात कर रहे हैं उद्धव ठाकरे

अयोध्या में रामलला के दर्शन के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे प्रेस से बात कर रहे हैं। उन्होंने प्रेस से बात करते हुए कहा, “ योगी जी कहते हैं कि राम मंदिर था है और रहेगा, मैं कहना चाहता हूं कि मंदिर है लेकिन दिख नहीं रहा है। सब यही पूछ रहे हैं कि मंदिर कब बनेगा?”


25 Nov 2018, 10:43 AM

अयोध्या: ये लोग धर्मसभा में होंगे शामिल

महात्मा रविंद्र पुरी, दिगंबर अखाड़ा के महंत सुरेश दास, राम जन्म भूमि न्यास के प्रमुख महंत नृत्य गोपाल दास, हरिद्वार के जगत्गुरु रामानंदाचार्य हंसदेवाचार्य, जगत्गुरु रामनंदाचार्य स्वामी राम भद्रचार्य, ओडिशा से स्वामी ज्ञानानंद गिरि धार्मिक सहित 100 से ज्यादा प्रमुख हिंदू संत इस धार्मिक सभा में शामिल होंगे।

वीएचपी के नेताओं का कहना है कि उत्तर प्रदेश के लगभग 50 जिलों के हिंदू भक्तों और राम मंदिर समर्थकों को शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए जुटाया गया है। वीएचपी के अंतर्राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय सहित इसके वरिष्ठ नेता 'धर्म सभा' की व्यवस्था की देखरेख कर रहे हैं।

25 Nov 2018, 10:31 AM

अयोध्या में सेना भेजने की मांग पर वीके सिंह बोले, कानून-व्यवस्था दुरुस्त

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के अयोध्या में सेना भेजे जाने के बयान पर केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा, “उत्तर प्रदेश में लॉ एंड ऑर्डर की पर्याप्त मशीनरी उपलब्ध है। मुझे विश्वास है कि दूसरी पार्टियों से उलट बीजेपी लॉ एंड ऑर्डर को बरकरार रखेगी।”


25 Nov 2018, 10:14 AM

अध्योध्या: वीएचपी की धर्मसभा को देखते हुए सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी

25 Nov 2018, 9:48 AM

उद्धव ठाकरे ने राम मंदिर स्थल जाकर परिवार के साथ राम लला के किए दर्शन

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने राम मंदिर स्थल जाकर परिवार के साथ राम लला के दर्शन किए। राम लला के दर्शन के बाद वे परिवार के साथ होटल लौट आए हैं।


25 Nov 2018, 9:38 AM

वीएचपी की धर्मसभा के लिए सारी व्यवस्थाएं की गई हैं: ओंकार सिंह, अयोध्या के डीआईजी

25 Nov 2018, 9:33 AM

वीएचपी की धर्मसभा करीब 11 बजे शुरू होने की संभावना

वीएचपी की धर्मसभा करीब 11 बजे शुरू होने की संभावना है। सभा में आरएसएस और विश्व हिंदू परिषद समेत अन्य संगठनों से जुड़े करीब 50 से 60 लोगों का संबोधन होगा।


25 Nov 2018, 9:31 AM

अयोध्या के माहौल के देखते हुए सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी की गई

खबरों के मुताबिक, अयोध्या के मौजूदा माहौल को देखते हुए लखनऊ डीजीपी हेडक्वार्टर से एक एडीजी पुलिस, एक डीआईजी, तीन एसएसपी, 10 एएसपी, 21 डीएसपी, 160 इंस्पेक्टर, 700 कांस्टेबल, पीएसपी की 42 कंपनी, आरएएफ की पांच कंपनियों के साथ एटीएस कमांडो की भी शहर में तैनाती की गई है। साथ ही ड्रोन कैमरे से शहर की निगरानी की जा रही है।

25 Nov 2018, 9:06 AM

राम मंदिर की प्रतिमा का योगी सरकार ने दिया विवरण

अयोध्या में वीएचपी की धर्मसभा से पहले उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने भविष्य में बनने वाले राम मंदिर का विवरण जनता के सामने पेश कर दिया है। योगी सरकार के मुताबिक, राम की प्रतिमा की ऊंचाई करीब 221 मीटर होगी।

वास्तव में मूर्ति की ऊंचाई 151 मीटर होगी। इसका आधार 50 मीटर का होगा और इसके ऊपर 20 मीटर ऊंचा छत्र होगा। यानी इस प्रतिमा की कुल ऊंचाई 221 मीटर होगी। मूर्ति के बेस के अंदर एक भव्य हॉल भी बनाया जाएगा। इस हॉल में एक म्यूजियम स्थापित किया जाएगा। म्यूजियम में भगवान विष्णु के सभी अवतारों की जानकारी और अयोध्या और राम जन्मभूमि का इतिहास को संग्रहित किया जाएगा।


25 Nov 2018, 8:51 AM

अयोध्या में वीएचपी की धर्मसभा आज, सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी, शहर छावनी में तबदील

राम मंदिर निर्माण की मांग को लेकर अयोध्या में विश्व हिंदू परिषद की आज धर्मसभा है। धर्मसभा के आयोजकों की ओर से अयोध्या में 3 लाख राम भक्तों की भीड़ जुटने का दावा किया जा रहा है। इस मुद्दे पर शिवसेना की भी एक सभा। कार्यक्रम के मद्देनजर शहर में सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। शहर में बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। आने-जाने वलों पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे लगाए गए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia